तानाशाह किम जोंग से क्यों मिलना चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से मिलना चाहते हैं। उन्होंने कहा है कि सही वक्त पर मुलाक़ात करेंगे।
ट्रंप ने ‘ब्लूमबर्ग’ को दिए एक इंटरव्यू में कहा है कि वह उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ मुलाकात से इंकार नहीं करेंगे। ट्रंप का कहना है कि अगर उनसे मिलना मेरे लिए उचित होगा तो ऐसा बिल्कुल करुंगा।

वक्त का इंतजार
ट्रंप ने कहा कि ज्यादातर राजनैतिक लोग कभी नहीं कहेंगे कि वे किम जोंग से मिलने के लिए तैयार हैं। लेकिन मैं आपसे कहता हूं कि सही वक्त और सही परिस्थितियों में मैं उनसे मिलूंगा। वहीं ट्रंप के इस बयान पर वाइट हाउस के प्रवक्ता ने स्पाइसर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि किम से मुलाकात के लिए जो शर्तें होनी चाहिए, वैसी परिस्थिती फिलहाल नहीं है।

ट्रंप ने किम को बताया था शातिर
बता दें कि इससे पहले ट्रंप ने किम को एक शातिर शख्स करारा दिया था। समाचार एजेंसी एफे न्यूज के मुताबिक, सीबीएस न्यूज पर प्रसारित ‘फेस ऑफ द नेशन’ के साथ एक इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा था कि बेहद कम उम्र में वह सत्ता पाने में सक्षम रहे। मुझे विश्वास है कि कई लोगों ने सत्ता को उनसे दूर करने की कोशिश की होगी, चाहे वह उनके चाचा हों या कोई और लेकिन वह सत्ता पाने में कामयाब रहे, इसलिए ऐसा करने में सक्षम हैं। वह निश्चित तौर पर एक शातिर शख्स हैं।

उत्तर कोरिया सरकार द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के संबंध में राष्ट्रपति ने कहा था कि वह तनाव कम करने और उसके परमाणु कार्यक्रम को समाप्त करने को लेकर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ काम कर रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि अगर वह परमाणु परीक्षण करता है, तो हमें खुशी नहीं होगी और मैं आपसे कह सकता हूं, यह मेरा मानना है कि इससे चीन भी खुश नहीं होगा।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani