यह बैंक अपने ग्राहकों को भेजता है सबसे ज्यादा मैसेज, देखें लिस्ट

मल्टीमीडिया डेस्क। देश के दिग्गज भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने ग्राहकों को वस्तु एवं सेवा संबंधित एसएमएस भेजने के मामले में पहले स्थान पर है। यह दावा ट्रूकॉलर की इनसाइट्स रिपोर्ट में किया गया है। ट्रूकॉलर के यूजर्स को मिलने वाले बैंकिंग मैसेज में अधिकतम 30 फीसद एसबीआई की ओर से भेजे गए एसएमएस थे। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर 14 फीसद के साथ एचडीएफसी बैंक है। वहीं, तीसरे नंबर 13 फीसद के साथ आइसीआइसीआइ बैंक है।

रिपोर्ट के अनुसार चौथे नंबर पर नौ फीसद के साथ एक्सिस बैंक और आठ फीसद के साथ पांचवें स्थान पर आइएनजी वैश्य बैंक है। सिटी बैंक और स्टैंडर्ड चार्टेड बैंक के एसएमएस की संख्या कुल लेनदेन की वॉल्यूम का महज एक फीसद है।

ट्रूकॉलर ने बताया कि यह आंकड़ें एक अप्रैल, 2017 से 31 सितंबर, 2017 तक देश में बैंकिंग सेवाओं के इनकमिंग और आउटगोइंग एसएमएस मैसेज अज्ञात तरीके से अध्ययन कर एकत्र किये गये हैं ताकि इनके व्यवहार और प्रयोग की जानकारी प्राप्त की जा सके।

वहीं, दूसरी ओर देश की राजधानी दिल्ली में इन आंकड़ों में भारी अंतर देखा गया है। रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में एसबीआई के आंकड़ों में तेज गिरावट देखी गई है। यह 23 फीसद के स्तर पर रहा है।

इसके बाद 17 फीसद के साथ एचडीएफसी बैंक, 15 फीसद के साथ आईसीआईसीआई बैंक, 11 फीसद के साथ आईएनजी वैश्य बैंक और नौ फीसद के साथ एक्सिस बैंक रहा है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani