ऐसा हुआ तो 80 रुपए से घटकर 40 रुपए लीटर पर आ जाएगा पेट्रोल

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच एक राहत भरी खबर है। अगर ऐसा हुआ तो आज 80 रुपए लीटर में बेचा जा रहा पेट्रोल 40 रुपए लीटर पर आ जाएगा। साथ ही सभी राज्यों में पेट्रोल और डीजल की समान कीमत होगी।

खबर यह है कि राज्यों में इस बात पर सहमति बन गई है कि प्राकृतिक गैस पर लगने वाले वैट की अधिकतम सीमा 5 फीसदी कर दी जाए। ऐसे में यदि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाता है तो इनकी कीमत आधी रह जाएगी। मालूम हो, पेट्रोलियम उत्पादों को अभी जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य इस बात पर भी सहमत हो गए हैं कि उद्योग जगत में लगने वाले पेट्रोलियम उत्पादों के दाम कम कर दिए जाएं।

हालांकि यह अभी तय नहीं हुआ है। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में इस पर फैसला होगा। लेकिन इस बारे में केंद्र और राज्यों के बीच पहले दौर की बातचीत हो चुकी है। अभी गेंद राज्यों के पाले में है।

राज्यों का रुख अहम भूमिका निभाएगा, क्योंकि राज्यों को पेट्रोल-डीजल की बिक्री से सबसे ज्यादा कमाई होती है। अगर राज्य पेट्रो उत्पादों को जीएसटी के दायरे में करने पर सहमत हो जाते हैं तो फिर पूरे देश में पेट्रोल-डीजल के रेट न केवल सस्ते हो जाएंगे बल्कि एक समान होने की उम्मीद भी है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani