दिवाली तक आपके हाथों में होगा जियो फोन, फिर शुरू होगी प्री-बुकिंग

नई दिल्ली। अगर आपने रिलायंस के फीचर फोन की बुकिंग अगस्त में कराई थी, तो इस दिवाली ये फोन आपके हाथों में पहुंच सकता है।

ये अलग बात है कि रिलायंस के इस फीचर फोन की बुकिंग तो अगस्त में शुरू हो गई थी। ऐसे में ये फोन अब तक ज्यादातर लोगों के हाथों में पहुंच जाना चाहिए था। मगर ग्राहकों को अब तक ये फोन नहीं मिले हैं।

कंपनी ने जियो फोन की डिलीवरी सितंबर के पहले हफ्ते में करने का वादा किया था। मगर बिना आधिकारिक जानकारी के इसकी डिलीवरी को आगे खिसका दिया और अक्टूबर के पहले हफ्ते में ग्राहकों के हाथों में ये फोन पहुंचाने की बात कही। मगर ये वक्त भी बीत गया और ज्यादातर ग्राहकों के हाथों में सस्ता फीचर फोन नहीं पहुंचा। हालांकि कुछ ग्राहकों को जरूर ये फोन मिल गया है।

रिपोर्ट की मानें तो कंपनी ने दस अक्टूबर तक 60 लाख फोन की डिलीवरी करने की प्लानिंग की थी और इसके बाद प्री-बुकिंग शुरू होनी थी। मगर ये तारीख भी आगे बढ़ गई और अब दिवाली पर फीचर फोन की डिलीवरी होगी और नए ग्राहकों के लिए प्री-बुकिंग काम दिवाली बाद शुरू होगा।

जियो का फीचर फोन दिवाली पर पहुंचेगा आपके घर-

– जियो के फीचर फोन की डिलीवरी शुरू हो गई है। पिछले महीने नवरात्र में ही ये फोन ग्राहकों के घर पहुंचना शुरू हो गया था। कंपनी ने दिवाली तक 60 लाख फोन पहुंचाने का जो दावा किया है, उसमें अब चंद दिन ही बचे हैं। हालांकि पहले भी कंपनी के वादे के बाद फोन मिलने की तारीख टल गई थी।

– अगर आपको बुकिंग के बाद भी अब तक जियो का फीचर फोन नहीं मिला है। तो मायूस मत होइए। क्योंकि कंपनी ने पहले चरण में इस फोन को ग्रामीण और छोटे कस्बों में पहुंचाने का फैसला किया है। ऐसे में एक दो दिन के भीतर आपके घर ये फोन जरुर पहुंच जाएगा।

– रिपोर्ट की मानें तो जियो फोन की पहली खेप की डिलीवरी दिवाली तक हो जाएगी। वहीं दूसरे फेज की प्री-बुकिंग का काम या तो अक्टूबर के आखिर में या नवंबर के पहले हफ्ते में दिवाली के बाद शुरू होगा। हालांकि पहले की तरह इसमें देरी हो सकती है।

फीचर फोन को लेकर गफलत हैं ग्राहक-

यहां लोगों को फीचर फोन नहीं मिल रहे। मगर जिन ग्राहकों के पास ये फोन पहुंच चुके हैं। वो एक कदम आगे निकले। कई ग्राहकों ने इस फीचर फोन को OLX पर बेचने का एड दिया है। वहीं इसकी कीमत सात सौ से 2200 रूपये के बीच रखी है।

हालांकि OLX के जरिए लोगों को ये फोन खरीदना महंगा पड़ सकता है, क्योंकि ये कंपनी की शर्तों का उल्लंघन होगा। रिलायंस ने पहले ही साफ कर दिया है कि इस फोन को दोबारा बेचना अवैध होगा।

सबसे बड़ी गफलत इस फीचर फोन के लिए 1500 रूपये की सिक्यूरिटी डिपॉजिट को लेकर है। फोन की बाकी राशि कैसे देनी है। इसे लेकर भी ग्राहक परेशान हैं।

1500 में से ग्राहक पांच सौ रूपये तो प्री-बुकिंग के नाम पर ही चुका रहा है। वहीं बाकी बचे हजार रुपये फोन मिलने के बाद देने हैं।

कंपनी ने फोन वापस करने को लेकर भी शर्तों में कुछ संशोधन किए हैं। अगर आप इस्तेमाल करने के एक साल बाद इस फीचर फोन को वापस करते हैं तो केवल 500 रूपये रिफंड होंगे।

पूरे 1500 रूपये रिफंड लेने के लिए आपको तीन साल तक फोन का इस्तेमाल करना होगा और इन सालों में आपको 4500 रुपये इसे रिचार्ज करने पर खर्च करने होंगे।

ये करने के तीन साल बाद जब आप फोन कंपनी को लौटाएंगे तो आपको 1500 रुपये वापस मिलेंगे।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani