2020 तक टोयोटा बेचेगी 55 लाख से भी ज्यादा बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन

टोयोटा ने आज कहा कि 2020 की शुरूआत में 10 से ज्यादा बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन लांच करेगा। टोयोटा सबसे पहले चीन में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन लांच करेगा, इसके बाद भारत, अमेरिका तथा यूरोप के बाजारों में बीईवी व एफसीईवी कारों की बिक्री की जाएगी।
कंपनी ने बताया कि वह 2030 तक करीब 55 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री करेगी जिसमें शून्य उत्सर्जन वाले इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) तथा ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन (एफसीईवी) की संख्या 10 लाख के आसपास होगी।

टोयोटा ने कहा कि उसने 2020-2030 तक इलेक्ट्रोफाइड वाहनों को लोकप्रिय बनाने की योजना बनाई है, जिसमें हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (एचईवी), प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (पीएचईवी), बीईवी और एफसीईवी जैसे वाहन भी शामिल हैं। टोयोटो ने शून्य उत्सर्जन वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता में तेजी लाने के लिए 2020 के शुरूआत तक दस बीईवी मॉडल लांच करने की योजना बनाई है।

इन वाहनों को सबसे पहले चीन में लांन्च किया जाएगा, इसके बाद इसे जापान, भारत तथा अमेरिकी बाजारों में उतारा जाएगा। 2020 के दशक में यात्री और वाणिज्यिक दोनों वाहनों के लिए एफसीईई लाइन-अप का विस्तार किया जाएगा। कंपनी ने आगे कहा कि 2025 तक दुनियाभर में टोयाटा और लेक्सस का प्रत्येक वाहन इलेक्ट्रिकेड मॉडल के रूप में दिखाई देगा।

टोयोटा ने कहा कि वह हेवी, पीएचईवी, बीईवी और एफसीईवी मॉडल की संख्या में बढ़ोतरी करने के लिए संकल्पित है, इसके लिए कंपनी अब अपने हर मॉडल को इलेक्ट्रिक वर्जन के रूप में ही लांच करेगी। टोयोटा ने 2020 तक भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवीएस) को लांच करने के लिए सुजुकी मोटर कॉरर्पोरेशन के साथ साझेदारी की घोषणा की है।

टोयोटा और सुजुकी कार्पोरेशन का कहना है कि वे भारत की सड़कों पर व्यापक स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहन उतारने का इरादा रखते हैं। सुजुकी ने यह भी घोषणा की है कि वह अपने भागीदारों के साथ मिलकर गुजरात में एक लिथियम आयन बैटरी संयंत्र का निर्माण करेगी।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani