देश के टॉप-20 स्वच्छ शहरों में एमपी के 4 शामिल, तीसरे सर्वे में मिली कामयाबी

भोपाल. एक लाख से ज्यादा आबादी वाले 500 शहरों के सफाई सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश के आठ शहर देश के टॉप-20 में चुने गए हैं। इस सूची में छह नगर निगम भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, सागर व रीवा शामिल हैं। यही नहीं खरगोन और पीथमपुर नगर पालिकाओं ने भी बड़े शहरों को पछाड़कर इस सूची में जगह बनाई है। इन शहरों के निकायों को दिल्ली में चार मई को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।
शहरी विकास मंत्रालय ने जनवरी-फरवरी 2017 में एक लाख से ज्यादा आबादी वाले देश के 500 शहरों का स्वच्छता सर्वे कराया था। इसमें मध्य प्रदेश के 34 शहर शामिल किए गए थे। इसके लिए गठित क्वालिटी काउंसिल ने 29 अप्रैल को अपनी रिपोर्ट शहरी विकास मंत्रालय को सौंप दी है।
देश के 500 शहरों का सर्वेक्षण
जिसमें स्वच्छता के लिए बेहतर प्रयास करने वाले देश के 38 शहरों को सम्मानित करने की सिफारिश की गई हैं। इन शहरों को किन-किन कैटेगरी में अवार्ड दिया जाएगा और उनकी रैंकिंग क्या है, यह सम्मान कार्यक्रम के दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली बताएंगे।

इसलिए मिलेगा इन शहरों को अवार्ड
भोपाल :सफाई अभियान के दौरान लिए गए फीडबैक में जनता ने नगर निगम के काम को सराहा और सबसे ज्यादा नंबर दिए।
इंदौर : कचरा प्रबंधन में बेहतर काम। डोर टू डोर कलेक्शन और सबसे पहले ओडीएफ घोषित।
ग्वालियर :सफाई के मामले में ऑन लाइन प्राप्त शिकायतों को तत्काल निराकरण।
उज्जैन :कचरा प्रबंधन के लिए सबसे कम समय में इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया।

तीसरे सर्वेक्षण में मिली कामयाबी
मप्र को तीसरे सर्वेक्षण में कामयाबी मिली है। केंद्र सरकार इससे पहले दो सर्वेक्षण करा चुकी है। पहली बार सर्वेक्षण 2015 में कुल 476 शहरों का किया गया था। इसमें मप्र का कोई भी शहर पहले 100 शहरों में शामिल नहीं हो पाया था। इसके बाद सर्वेक्षण 2016 में देश के दस लाख से अधिक जनसंख्या वाले 73 शहरों का सर्वेक्षण हुआ। इस दौरान भोपाल, इंदौर, ग्वालियर के अलावा जबलपुर को शामिल किया गया था, लेकिन कोई भी शहर टॉप 20 में जगह नहीं बना पाए थे। इस सर्वे में में मैसूर नंबर एक पर था।

टॉप 3 में आने की उम्मीद
नगरीय प्रशासन आयुक्त विवेक अग्रवाल के मुताबिक, नगर निगमों ने जिस तरह अपने शहरों को स्वच्छ रखने के लिए मेहनत की है, उससे उम्मीद है कि आठ में से कोई न कोई शहर टॉप थ्री में भी रहेगा।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani