नडाल और फेडरर के बीच बहुप्रतीक्षित भिड़ंत पर चोटों का साया

लंदन। राफेल नडाल और रोजर फेडरर के बीच 2017 सत्र के अंतिम टूर्नामेंट एटीपी विश्व टूर फाइनल्स में भिड़ंत हो सकती है, लेकिन आयोजकों को डर है कि स्पेन के धुरंधर नडाल की फिटनेस और उभरते हुए खिलाड़ी इसमें बाधा बन सकते हैं।

दोनों महान खिलाड़ी लंदन में होने वाले टूर्नामेंट में शीर्ष वरीय के तौर पर खेलेंगे, क्योंकि दोनों ने दो ग्रैंडस्लैम जीते हैं और शीर्ष दो रैंकिंग पर काबिज हैं, जबकि नोवाक जोकोविक और एंडी मरे के लिए यह सत्र चोटों भरा रहा। ओ-2 एरीना में खेलने वाले आठ शीर्ष खिलाड़ियों में 20 वर्षीय एलेक्जेंडर ज्वेरेव भी मौजूद हैं।

दुनिया के नंबर एक और इस साल फ्रेंच ओपन और अमेरिकी ओपन जीतने वाले नडाल ने स्वीकार किया कि वह बेल्जियम के डेविड गॉफिन के खिलाफ रविवार को होने वाले शुरुआती मुकाबले से पहले सौ फीसद ट्रेनिंग नहीं कर रहे हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि वह खेलने के लिए पूरी तरह फिट होंगे।

नडाल ने कहा, ‘मैं फिट होने की उम्मीद करता हूं। अगर मुझे इसका भरोसा नहीं होता तो मैं यहां नहीं होता। मैं हर दिन अच्छा अभ्यास कर रहा हूं और इसके लिए तैयारी कर रहा हूं।’ चोट के चलते 31 वर्षीय नडाल को पेरिस मास्टर्स से बाहर होने का फैसला लेना पड़ा था। हालांकि, उन्हें एहसास है कि एटीपी विश्व टूर फाइनल्स बड़ा टूर्नामेंट है, यही वजह है कि वह इसमें शामिल होने का मौका नहीं खोना चाहते।

उनके मुताबिक, ‘यहां होना मेरे लिए काफी महत्वपूर्ण है, लेकिन मेरे लिए उससे भी महत्वपूर्ण वह सब कुछ है, जो इस साल मेरे साथ हुआ। पेरिस से पहले तक मैंने स्वस्थ रहते हुए काफी प्रतिस्पर्धी स्तर पर लगभग हर हफ्ते किसी स्पर्धा में भाग लिया।’

वहीं, फेडरर अपने सातवें टूर फाइनल्स खिताब की कोशिश में जुटे हैं। वह खुश हैं कि वह पिछले साल इसमें नहीं खेल पाने के बाद इस साल सत्र के अंतिम टूर्नामेंट में वापसी कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘पिछले साल मैं यहां नहीं आ सका था इसलिए यहां दोबारा आना अच्छा है, क्योंकि इस साल मुझे फिर से रैंकिंग में पीछे से शुरुआत करनी पड़ी थी।’

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani