वायु सेना में पहली बार इन महिला NCC कैंडटों को किया जाएगा शामिल

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना ने एक अहम कदम उठाते हुए एनसीसी की एयर विंग से जुड़ीं ‘सी’ सर्टिफिकेट धारक महिला कैडटों के लिए विशेष भर्ती का ऐलान किया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। अभ्यर्थियों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 20 मई से शुरू होगी, जो 15 जून तक चलेगी।

तीनों सेवाओं में भर्ती कंबाइन्ड डिफेंस सर्विसेज (सीडीएस) परीक्षा के जरिये होती है। परीक्षा तीन स्तरीय होती है, जिसमें लिखित परीक्षा के साथ-साथ साक्षात्कार और चिकित्सा जांच भी शामिल है। साक्षात्कार का आयोजन कर्मचारी चयन बोर्ड (एसएसबी) करता है।

इन्हें सीधे साक्षात्कार के लिए देना होगा आवेदन

लेकिन एनसीसी की एयर विंग से ‘सी’ सर्टिफिकेट प्राप्त महिला कैडट सीधे साक्षात्कार के लिए एसएसबी में आवेदन दे सकती हैं। उन्हें लिखित परीक्षा से छूट हासिल होगी। अब तक यह विकल्प केवल एनसीसी के पुरुष कैडटों के लिए ही था।

वायुसेना के अधिकारी ने दी जानकारी
वायु सेना के एक अधिकारी ने कहा, “आईएएफ ने हमेशा एनसीसी छात्रों को इस संगठन से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया है। इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए एनसीसी विशेष प्रवेश योजना शुरू की गई है, जिसके तहत एयर विंग में ‘सी’ सर्टिफिकेट प्राप्त एनसीसी कैडेटों को लिखित परीक्षा से छूट दी गई है और उन्हें एसएसबी से सीधे साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।”

पुरुषों के समान आवेदन का अवसर
अधिकारी ने कहा, “गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एनसीसी विशेष प्रवेश योजना पहली बार एयर विंग में ‘सी’ सर्टिफिकेट धारक एनसीसी की महिला कैडटों के लिए भी शुरू की गई है। इससे एनसीसी एयर विंग की महिला कैडटों को भी उनके पुरुष समकक्षों के समान ही वायु सेना में आवेदन करने का समान अवसर मिलेगा।”

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani