आतंक का खेल: ईरान की संसद और खुमैनी के मकबरे पर हमला, 13 मरे

ईरान संसद और देश के प्रमुख नेताओं में शामिल रहे अयातुल्ला खुमैनी के मकबरे पर किए गए आतंकी हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई। इस हमले में 43 लोग घायल भी हूए हैं।

ईरान की सरकारी मीडिया आईआरआईबी ने उपगृह मंत्री होसैन जोलफाघरी के हवाले से यह जानकारी दी गई।
आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने एक बयान जारी कर इस हमले की जिम्मेदारी ली है और एक वीडियो जारी किया है जिसमें दिखाया गया है कि एक बंदूकधारी संसद के अंदर मौजूद है और वहां पास ही एक व्यक्ति घायल अवस्था में है।

उप गृह मंत्री मोहम्मद होसैन जोलफाघरी ने तस्नीम संवाद समिति के हवाले से बताया कि हमलावर महिलाओं के वस्त्र धारण किए हुए थे और संसद के मुख्य प्रवेश द्वार के पास एक ने खुद को उड़ा लिया और दूसरे को सुरक्षाकर्मियों ने मार गिराया। घटना के पांच घंटे बाद ईरान की संवाद समिति से मिली रिपोर्ट के अनुसार संसद पर हमला करने वाले चार लोगों को मार गिराने और कार्रवाई समाप्त होने की सूचना जारी की गयी।

हमले के समय संसद में मौजूद एक पत्रकार ने कहा, ‘हमले के वक्त मैं संसद में ही मौजूद था। वहां सभी डरे हुए और अचंभित थे। उप गृहमंत्री ने बताया कि हमले के कुछ देर बाद ईरान के दक्षिणी शहर में एक और आत्मघाती हमलावर ने दक्षिण तेहरान में अयातुल्ला खुमैनी के मकबरे के पास खुद को उड़ा लिया। दूसरे हमलावर को सुरक्षा कर्मियों ने मार गिराया।

खुफिया विभाग के मंत्री ने बताया कि देश में तीसरी जगह हमले की योजना बना रहे आतंकवादियों के तीसरे दल को गिरफ्तार किर लिया गया है। हालांकि इसके बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी गयी।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani