नवाज के भाई शाहबाज होंगे पाक के पीएम तो भतीजा हो सकता पंजाब का सीएम

पाकिस्तान पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ अपने बेटे हमजा शहबाज को देश के दूसरे बड़े प्रांत का नया मुख्यमंत्री घोषित कर सकते हैं। शहबाज अपने भाई नवाज शरीफ के उत्तराधिकारी के तौर पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की गद्दी संभालेंगे।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सूत्रों के अनुसार इस पर आखिरी फैसला नवाज शरीफ लेंगे, जिनके पास पार्टी की कमान है। पार्टी इस समय पंजाब में अपनी पकड़ कमजोर नहीं होने देना चाहती है क्योंकि आम चुनाव अगले साल होने हैं। पंजाब के एक वरिष्ठ पीएमएल-एन विधायक ने कहा कि शाहबाज चाहते हैं कि उनका बेटा प्रांत में सरकार के बाकी के कार्यकाल को पूरा करे।

समाचार पत्र डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अंदरूनी सत्रों ने कहा कि शाहबाज शरीफ को अपने बेटे के साथ काम करने में काफी सुविधा रहती है। डॉन के मुताबिक पार्टी के सूत्रों ने कहा कि अंतिम तौर पर पंजाब प्रांत की अगुवाई का फैसला बेदखल किए गए प्रधानमुंत्री नवाज शरीफ का होगा। नवाज शरीफ पार्टी के पंजाब में नियंत्रण को मजबूत करना चाहते हैं।

पीएमएल-एन के पंजाब से विधायक ने डॉन से कहा कि शाहबाज अपने बेटे को बाकी के कार्यकाल के लिए अपना उत्तराधिकारी बनाना चाहते हैं, जो पहले से ही उप मुख्यमंत्री के तौर पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि यह नवाज शरीफ को फैसला लेना है कि क्या हमजा इस पद के लिए सही पसंद हैं या नहीं।

पीएमएल-एन पंजाब में अपनी पकड़ कमजोर होने देना नहीं चाहती, खासकर तब जब अगला आम चुनाव महज साल भर दूर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएमएल-एन नेता ने कहा कि शाहबाज नवाज पंजाब के मामलों को अप्रत्यक्ष तौर पर देखते रहेंगे, जबकि उनके बड़े भाई नवाज शरीफ केंद्र का अपने रायविंड आवास से शासन चलाते रहेंगे।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani