SBI ने नहीं खत्म किया मिनिमम बैलेंस चार्ज, पर इनको है पूरी छूट

भारतीय स्टेट बैंक ने सोमवार को बचत खातों पर लगने वाले मिनिमम बैलेंस को घटा जरूर दिया है, लेकिन इससे पूरी तरह से राहत नहीं दी है. यह छूट मेट्रो और शहरी भागों के लिए दी गई है. लेकिन इसमें भी कुछ ऐसे लोग हैं, जिन्हें इस चार्ज से पूरी तरह छूट है.

एसबीआई मेट्रो और शहरी क्षेत्र में बचत खातों में मिनिमम बैलेंस न रख पाने की स्थिति में चार्जेस वसूलता है. पहले यह चार्ज 5000 रुपये था, जिसे इन क्षेत्रों के लिए घटाकर 3000 रुपये कर दिया गया है.

इनको मिली है छूट : एसबीआई ने पेंशनभोगियों, पहला कदम पहली उड़ान खातों और 18 साल से कम उम्र के बच्चों को मिनिमम बैलेंस न रखने पर लगने वाले चार्ज से छूट दी है.

अगर आप भी मिनिमम बैलेंस न मेंटेंन कर पाने पर कोई चार्ज नहीं भरना चाहते, तो एसबीआई आपको अपना सेविंग्स अकाउंट कनवर्ट करने का आॅप्शन दे रहा है. आगे जानिए किन खातों में अपने खाते को कनवर्ट कर आप इस चार्ज से बच सकते हैं.

कनवर्ट कराने के लिए आपको एसबीआई की शाखा में जाना होगा और इसके लिए अकाउंट बदलने के लिए एप्ल‍िकेशन देनी होगी. यहां बैंक में आप अपना सेविंग्स अकाउंट उन अकांउट्स में कनवर्ट कर सकते हैं, जिनमें आपको मिनिमम बैलेंस रखने की अनिवार्यता नहीं होती.

SBI ने नहीं खत्म किया मिनिमम बैलेंस चार्ज, पर इनको है पूरी छूट

बेसिक सेविंग्स डिपोजिट अकांउट : आप एसबीआई के बेसिक सेविंग्स डिपोजिट अकाउंट के साथ एक नॉर्मल सेविंग्स अकाउंट की तरह ही सारी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं. इसके साथ आपको रूपे डेबिट कार्ड मिलता है, जिस पर आपको किसी भी तरह का एनुअल चार्ज नहीं भरना पड़ता है.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani