चैंपियंस ट्रॉफी: बांग्लादेश पर भारत की शानदार जीत के 4 अहम फैक्टर

रोहित शर्मा के शतक और विराट कोहली की शानदार अर्धशतकीय पारी के साथ भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में पहुंच गई है. बर्मिंघम में खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 9 विकेट से करारी शिकस्त दे दी है. अब फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया की टक्कर रविवार को अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ होगी. दोनों टीमों की टक्कर ओवल के मैदान पर होगी. बांग्लादेश से मिले 265 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने महज 1 विकेट खोकर 41वें ओवर में हासिल कर लिया.

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे सेमीफाइनल में टीम इंडिया को मिली जीत के पीछे कई कारण रहे हैं. आइये एक-एक कर जानें जीत की 4 वजहों को.

1. भुवनेश्वर कुमार का शानदार ओपनिंग स्पेल

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसे भारतीय गेंदबाजों ने सही साबित कर दिया. भुवनेश्वर कुमार ने पारी की शुरूआत में पहले ओवर में ही सौम्य सरकार को 1 रन के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. जिसके थोड़ी देर बाद पारी के 7वें ओवर में सब्बीर रहमान 19 रन बनाकर भुवी का दूसरा शिकार बने.

2. धोनी के कहने पर जाधव को तमीम के सामने गेंदबाजी के लिए लाना

जिस समय भारतीय टीम को अहम विकेट की दरकार थी. उस समय केदार जाधव ने आकर बांग्लादेश की पारी के 28 वें ओवर में तमीम इकबाल का अहम विकेट चटकाकर टीम इंडिया को अहम सफलता दिलाई. इसके लिए श्रेय जाता है पूर्व कप्तान एमएस धोनी को जिन्होंने विराट को ये सलाह दी कि तमीम इकबाल के सामने केदार जाधव को गेंदबाजी के मोर्चे पर लाया जाए.

लेकिन इस दौरान भारतीय फैंस के लिए इस विकेट से भी ज्यादा आकर्षक रहा एमएस धोनी का सेलिब्रेशन. जैसे ही गेंद स्टंप पर लगी धोनी ने बेहद अनोखे अंदाज़ में अपना हाथ हेलिकॉप्टर स्टाइल में घुमा दिया. जिसके बाद फैंस ने सोशल मीडिया पर भी इसका ज़िक्र किया.

3. मिडिल और डेथ ओवर्स में भारत की कसी हुई गेंदबाजी

इससे पहले मिडिल और डेथ ओवर्स में भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी से बांग्लादेश की टीम 50 ओवरों में महज़ 264 रन ही बना सकी थी. बर्मिंघम में खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में जसप्रीत बुमराह, केदार जाधव और भुवनेश्वर कुमार की आग उगलती गेंदों के आगे बांग्लादेश की टीम बड़ा स्कोर बनाने में नाकामयाब रही. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने 2-2 विकेट चटकाए. जबकि जडेजा को 1 विकेट मिला.

4. भारतीय बल्लेबाजों का बांग्लादेश की गेंदबाजी को खिलौना बनाना

भारतीय बल्लेबाजों ने बांग्लादेश की गेंदबाजी को मजाक बनाकर रख दिया और मैच नौ विकेट से जीत लिया. इस जीत में मैन ऑफ द मैच रोहित शर्मा का शतक (नॉट आउट 123), विराट कोहली का अर्ध शतक (नॉट आउट 96 रन) और शिखर धवन के 46 रन शामिल थे. इसके अलावा भारत को किसी की जरूरत नहीं पड़ी और 9.5 ओवर रहते ही टीम इंडिया ने मैच जीत लिया.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani