जर्मनी के युवक ने मुस्लिम युवती से की हिन्दू रीति रिवाज से शादी

जयपुर। राजस्थान के जैसलमेर में अनूठी शादी हुई। यहां जर्मनी के एक युवक ने एक मुस्लिम युवती से विवाह किया, लेकिन यह विवाह हिन्दू रीति रिवाज से किया गया। जैसलमेर के एक होटल में वैदिक रीति-रिवाज से दोनों ने सात फेरे लिए। सारी रस्मों को निभाकर एक साथ जीवन बिताने की कसमें खाईं।

यह विवाह जर्मनी के रहने वाले शाशा गोटचेल्क और उनकी महिला मित्र करीमा का हुआ है। करीमा मुस्लिम हैं और उनके माता पिता मोररको में है। शाशा और करीमा जैसलमेर घूमने आए थे। दोनों जैसलमेर की खूबसूरती और यहां के लोगों की मेहमानवाजी, रहन सहन और संस्कृति से इतना खुश हुए कि उन्होंने भारतीय रीति-रिवाज से शादी करने का फैसला किया।

विदेशी युगल ने यहां अपने मित्र मनोज पुरोहित को विवाह का इंतजाम करने को कहा। मनोज ने शादी की व्यवस्था की और दोनों ने सारी रस्मों को निभाकर एक साथ जीवन बिताने की कसमें खाई। दोनों दूल्हा दुल्हन के लिबास में सज-संवर कर मंडप में पहुंचे। इसके बाद दोनों ने एक दूसरे को अंगूठी पहनाई, जयमाला डाली।

हिंदू वैवाहिक परंपरा के सात वचन भी अनुवाद करके अंग्रेजी में सुनाए गए। दोनों ने अग्निकुंड की परिक्रमा कर साथ जीने और मरने की कसम खाई।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani