अगले माह से बैंकों में बनेंगे आधार कार्ड और दुरुस्त करेंगे त्रुटियां

रायपुर। नवंबर से आधार कार्ड बैंकों में बनाए जाएंगे। इसके अलावा पहले बन चुके कार्ड में नाम और अन्य त्रुटियां भी बैंकों में सुधारी जाएंगी। यह सुविधा हर बैंक की दस शाखाओं में से एक में होगी। वहां मशीन लगाई जाएगी और कर्मचारी नियुक्त किए जाएंगे। इस बारे में बैंकों को निर्देशित कर दिया है कि वे ब्रांचों को इन कार्यों के लिए अपटेड करें।

बैंक खातों को आधार लिंक करने में हो रही देरी के चलते यह व्यवस्था की जा रही है, ताकि आधार लिंक का कार्य जल्दी हो सके। इसके लिए एसबीआई, पीएनबी समेत सभी प्रमुख बैंकों की दस शाखाओं में से एक शाखा को चुना जाएगा। उस शाखा में आधार कार्ड बनने के साथ ही त्रुटि सुधार का काम भी होगा। अब उपभोक्ता बैंकों में खाता खुलवाने के साथ ही आधार कार्ड भी तुरंत बनवा सकते हैं।

परेशानियों से बचने के लिए उपभोक्ताओं के पास 65 दिन का और समय है। इसके बाद भी अगर बैंक खाताारकों ने बैंक खातों से आधार लिंक नहीं करवाया तो खाते इनएक्टिव हो जाएगा। उपभोक्ताओं में जागरूकता लाने के लिए बैंकों द्वारा इसके लिए लगातार उन्हें मैसेज भेजे जा रहे हैं कि खातों को आधार लिंक से जोड़े।

इसके साथ ही बहुत से बैंकों के एटीएम भी आधार लिंक कर दिए गए हैं, ताकि उपभोक्ता एटीएम के जरिए भी खातों को आधार लिंक से जोड़ सके। इसके साथ ही बैंकों में विशेष रूप से उपभोक्ताओं को समझाया जा रहा है। बैंक खातों की तरह से मोबाइल उपभोक्ताओं के पास अपने मोबाइल नंबर आधार लिंक कराने अगले साल 28 फरवरी यानी 124 दिन बाकी है। 28 फरवरी तक अपने मोबाइल नंबर को आधार लिंक न कराने वालों के मोबाइल बंद हो जाएंगे।

60 लाख मोबाइल होंगे बंद

प्रदेश में विभिन्न मोबाइल कंपनियों के करीब डेढ़ करोड़ कस्टमर हैं।

इनमें से अब तक करीब 60 फीसदी उपभोक्ताओं के नंबर आधार लिंक हो चुके हैं।

करीब 40 फीसदी उपभोक्ता 60 लाख से अकि का आधार लिंक अभी लिंक नहीं हुआ है।

25 फीसदी बैंक उपभोक्ताओं के खाते होंगे इनएक्टिव

विभिन्ना बैंकों में अभी तक की स्थिति में करीब 75 फीसदी उपभोक्ताओं के आार लिंक हो चुके है। लेकिन 25 फीसदी उपभोक्ता अभी भी ऐसे है जिन्हें आधार लिंक करना बाकी है।

जल्द शुरू होगी प्रक्रिया

बैंकों में आधार कार्ड बनने के साथ ही उनमें त्रुटि सुधार की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। इसके लिए बैंकों को चिन्हित भी किया जा रहा है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani