PNB की मुंबई शाखा में सामने आया 11,547 करोड़ रुपये का घपला

नई दिल्ली: भारत में दूसरे सबसे बड़े राष्ट्रीयकृत बैंक पंजाब नैशनल बैंक (PNB) का कहना है कि मुंबई स्थित उसकी एक शाखा में करीब 1.8 अरब अमेरिकी डॉलर का घोटाला नज़र में आया है, जिसका असर कुछ अन्य बैंकों पर भी पड़ सकता है.
बुधवार को सेबी को दी गई जानकारी में बैंक ने कहा है, पंजाब नेशनल बैंक ने धोखाधड़ी के लिए अनधिकृत रूप से किए गए कुछ लेनदेन मुंबई स्थित अपनी एक शाखा में पकड़े हैं, जो ‘कुछ चुनिंदा खाताधारकों को लाभ पहुंचाने’ के लिए किए गए थे.

हालांकि PNB ने घोटाले में शामिल किसी शख्स या कंपनी का नाम नहीं लिया है, लेकिन उसका दावा है कि उसने इस घोटाले के संबंध में जांच एजेंसियों को सूचना दे दी है. बैंक ने कहा कि वह इस बात का आकलन बाद में करेगा कि इन लेनदेन की वजह से उसकी कोई देनदारी बनती है या नहीं. PNB ने उन बैंकों का भी नाम नहीं लिया है, जिन पर इन लेनदेन की वजह से असर पड़ सकता है.

फर्ज़ीवाड़ा कर किए गए ये लेनदेन बैंक की वर्ष 2017 की शुद्ध आय (13.2 अरब रुपये) की आठ गुणा रकम के हैं. मुंबई में इस ख़बर के सामने आने के बाद PNB का शेयर अपराह्न 11:20 बजे तक 7.5 फीसदी तक गिर गया था, और अक्टूबर, 2017 के बाद सबसे कम दाम पर कारोबार कर रहा था.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: reporter