अगर इन बातों का नहीं रखेंगे ध्यान, तो बंद हो सकता है आपका जियो नंबर

नई दिल्ली। यदि आप रिलायंस जियो का प्रयोग करते है इस खबर पर आपको ध्यान देना चाहिए। क्योंकि गलत इस्तेमाल से आपकी फ्री कॉलिंग बंद हो सकती है। कंपनी ने दावा किया है सही तरीके से नियम व शर्तें को फॉलो न करने के हालत मे आपकी अनलिमिटेड कॉलिंग को लिमिटेड किया जा सकता है। इसलिए अब आपको अपने जियो नंबर के इस्तेमाल के दौरान कुछ सावधानियों को बरतना चाहिए। कंपनी अनलिमिटेड कॉलिंग के दुरूपयोग को देखते हुए अनलिमिटेड कॉलिंग बंद कर सकती है। ऐसा भी हो सकता है कंपनी दूसरी कंपनियों की तरह ही अनलिमिटेड कॉलिंग के नाम पर आपको 300 मिनट ही फ्री देने लगे। लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। कुछ खबरों की माने तो ये बदलाव कुुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए ही होगा। आपको बता दें कि पिछले साल सितंबर में रिलांयस जियो का लॉन्च करके देश के टेलिकॉम सेक्टर में जबरदस्त तहलका मचा दिया था। इसके बाद बहुत तेजी से जियो ने मार्केट में अपनी पकड़ बना जी थी।

300 मिनट प्रतिदिन हो सकता है कॉल लिमिट

एक टेक मीडिया के अनुसार रिलायंस जियो की टीम ने प्रतिदिन 300 मिनट की मुफ्त कॉलिंग दे सकती है। इसकी पुष्टि रिलायंस जियो के प्रियॉरिटी टीम ने कर दी है। लेकिन इसके साथ ये भी साफ कर दिया गया है कि ये रोक कुछ ही ग्राहकों के लिए होगा जिनके वॉयस कॉल लिमिट को घटाकर प्रतिदिन 300 मिनट किया जा सकता है।

हो रहा था फ्री कॉलिंग का गलत प्रयोग

दरअसल, कुछ ग्राहक रिलायंस जियो के अनलिमिटेड फीचर का गलत इस्तेमाल करते हुए 10 घंटे से भी ज्यादा समय तक कॉल कर रहे हैं। इसमे कई तरह के मार्केटिंग और प्रमोशनल कॉल भी शामिल है। कंपनी इसी तरह के दुरूपयोग को रोकने के लिए ये कदम उठा सकती है। लेकिन कंपनी अभी ये ही फैसला लिया है कि कॉल लिमिट प्रतिदिन के हिसाब से ही तय होगा, जो कि अधिकतम 300 मिनट प्रतिदिन होगा। कुछ टेलिकॉम कंपनिया 1200 मिनट प्रति सप्ताह फ्री कॉलिंग की सुविधा दे रही हैं।

जियो ने इन सभी बातों को पोस्टपेड और प्रीपेड यूजर्स के लिए नियम व शर्तों के तहत उल्लेख किया है। कंपनी ने ये साफ कर दिया की फ्री कॉलिंग सेवा केवल यूजर्स के व्यक्तिगत प्रयोग के लिए है और इसका व्यवसायिक प्रायोग नहीं किया जा सकता है। यदि कोई व्यक्ति इस सुविधा का व्यवसायिक इस्तेमाल करता है तो कंपनी के पास इस सर्विस को रोकने का पूरा अधिकार है। कंपनी ये भी कह दिया है कि, यदि फ्री कॉलिंग का प्रयोग अनऑथराइज्ड टेलीमार्केटिंग या फिर किसी व्यवसायिक कार्य के लिए प्रयोग होता है तो उस सर्विस को तुरंत बंद किया जा सकती है। लेकिन अभी तक किसी भी सर्विस को बंद करने का कोई मामला सामने नहीं आया है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani