नॉर्थ कोरिया ने किया रॉकेट इंजन का परीक्षण: यूएस

त्तर कोरिया ने एक रॉकेट इंजन का परीक्षण किया है, जिसे अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के साथ फिट किया जा सकता है। अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कल पहचान गुप्त रखने की शर्त पर बताया, ‘आज एक रॉकेट इंजन का परीक्षण किया गया है।’ यद्यपि इस अधिकारी ने उत्तर कोरिया के इस रॉकेट इंजन के परीक्षण को लेकर ब्यौरा उपलब्ध नहीं कराया। उत्तर कोरिया के इस परीक्षण की खबरें उस वक्त आई हैं जब एक दिन पहले ही अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने चीन से आग्रह किया था कि वह उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार एवं बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम पर अंकुश लगाने के लिए उस पर और दबाए बनाए।

लगातार परमाणु परीक्षणों को तमाम तरह के आर्थिक प्रतिबंधों की मुसीबतें झेलने के बावजूद किम जोंग ने यूएस और तमाम अंतरराष्ट्रीय ताकतों को ठेंगा दिखाते हुए लगातार बलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण किए हैं। पिछले महीने उत्तरी कोरिया ने हवासॉन्ग-12 रॉकेट को लॉन्च किया है। कहा जा रहा है कि इसकी जद में पूरा अमेरिका है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़े तनाव के बहुत पहले से ऐसी अफवाहें थीं कि किम परिवार ने खुद पर हुए कई आंतरिक हमले नाकाम किए हैं और 2013 के बाद से ही किम के इर्द-गिर्द सुरक्षा घेरे को बढ़ा दिया गया था।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani