उत्तर कोरिया ने फिर दागे 3 मिसाइल, अमेरिका ने बताया-सभी हुए फेल

उत्तर कोरिया ने शनिवार सुबह कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के बीच समुद्र में तीन मिसाइलें दागी हैं. दक्षिण कोरिया ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर कोरिया ने समुद्र में कई अज्ञात मिसाइल दागे हैं.

वहीं अमेरिका के हवाई स्थित पैसेफिक कमांड ने कहा कि पहला और तीसरा मिसाइल प्रक्षेपण में ही फेल हो गया, जबकि दूसरा मिसाइल छोड़ने के तुरंत बाद फट गया.

ऐसा प्रतीत होता है कि अपने परमाणु हथियारों एवं मिसाइल कार्यक्रम को लगातार आगे बढ़ा रहे देश की ओर से किया गया यह हालिया हथियार परीक्षण है. बता दें कि प्योंगयांग और वाशिंगटन के बीच एक महीने से चल रही बयानबाजी से तनाव बढ़ रहा था.

सोल के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने कहा कि मिसाइलों को उत्तर कोरिया के पूर्वी तट से दागा गया है. यह लगभग 250 किलोमीटर तक उड़ा. जेसीएस ने कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिकी सेनाएं प्रक्षेपण का विश्लेषण कर रही हैं.

प्रशांत कमांड के एक प्रवक्ता कमांडर डेव बेनहम ने एक बयान में कहा, ‘हम अपने इंटरैंजेन्सी साझेदारों के साथ और अधिक विस्तृत आकलन पर काम कर रहे हैं. साथ ही हम सार्वजनिक अपडेट प्रदान करेंगे.’

बता दें कि इस प्रक्षेपण से कुछ ही सप्ताह पहले उत्तर कोरिया ने अमेरिका को गुआम की ओर मिसाइलें दागने की धमकी दी थी. इसके बाद दोनों देशों के बीच गतिरोध की स्थिति पैदा हो गई थी. उत्तर कोरिया ने जुलाई में दो अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया था. विश्लेषकों का कहना था कि ये मिसाइलें अमेरिकी मुख्य भूभाग तक पहुंच सकती हैं.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani