जान हथेली पर रखकर इस शख्स ने बनाया रिकॉर्ड, दिल थामकर

नई दिल्ली: स्विट्जरलैंड के रहने वाले सैमुएल वोलेरी ने रस्सी पर चलने के विश्व रिकॉर्ड बनाया है. सैमुएल ने 800 फीट की ऊंचाई पर दो वैली के बीच का सफर रस्सी पर चलकर पूरा किया है. उन्होंने यह कारनामा पूर्वी तुर्की के मलाटया पहाड़ी वाले इलाके में किया है. 32 वर्षीय वोलेरी ने यहां के मालट्या शहर में उन्होंने रस्सी के ऊपर दो कोनों के बीच चार हजार फीट की दूरी तय की जो अपनेआप में एक नया रिकॉर्ड है. वोलेरी ने 14 मई को यह रिकॉर्ड कायम किया, जिसमें तस्वीरें मंगलवार को इंटरनेट पर सामने आई. इस हैरतअंगेज कारनामे को वोलेरी ने 74 मिनट में पूरा किया.

सैमुएल वोलेरी ने अपने पहले ही प्रयास में सबसे लंबी ‘स्लैकलाइन’ का रिकॉर्ड बनाया. इतनी ऊंचाई पर भी वह बेहद आराम से संगीत सुनते रहे और रस्सी पर चहलकदमी करते रहे. स्लैकलाइन में दो कोनों के बीच रस्सियां बांध दी जाती है और बिना नीचे गिरे एक से दूसरे कोने तक पहुंचना होता है

वोलेरी की 10 लोगों की टीम दो पहाड़ों के बीच रस्सी लगाने में जुटी थी. इस दौरान उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा. तेज हवाओं के चलते उन्हें रस्सियां बांधने में दो दिन लग गए. वोलेरी ने इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए हर सप्ताह 10 से 15 घंटे स्लैकलाइन पर चलने और कई तरह के व्यायाम भी किए, ताकि उन्हें रस्सी पर चलने में दिक्कत न हो. इस हैरतअंगेज सफर के दौरान सैमुएल बीच में रस्सी से फिसल भी गए, लेकिन हिम्मत नहीं हारे. वे दोबारा से रस्सी पर खड़े होकर अपने सफर को पूरा किया.

2016 में नाथन पॉलिन और डेनी मेनिस्क ने फ्रांस के पहाड़ी क्षेत्र के बीच 3,346 फीट की दूरी कर सबसे लंबी स्लैकलाइन का रिकॉर्ड बनाया था.

सैमुएल वोलेरी ने अपने पहले ही प्रयास में सबसे लंबी ‘स्लैकलाइन’ का रिकॉर्ड बनाया.

जब 40 फुट ऊंची लहर ‘निगल’ गई रस्सी पर करतब करती लड़की को…

हिन्द सहासागर के एक चट्टानी हिस्से में दो पहाड़ी चोटियों के बीच झूलती एक रस्सी पर करतब दिखाना कोराली जिरॉल्ट को भारी पड़ने वाला था, और उसकी जान लगभग चली ही गई थी… लेकिन कहते हैं न, जाको राखे साइयां… रीयूनियन आईलैंड में दो चोटियों के बीच लगभग 31 मीटर की दूरी को रस्सी पर चलते हुए पार करने का धड़कनों को रोक देने वाला कारनामा करती कोराली जिरॉल्ट जब रस्सी के बीच पहुंची, अचानक समुद्र अशांत हो गया, और प्राण सुखा देने वाली ऊंची-ऊंची लहरें उठने लगीं.

में साफ देखा जा सकता है कि खतरनाक रूप अख्तियार करती जा रही समुद्री लहरों के बीच कोराली बेहद भयावह स्थिति में रस्सी पर अपना संतुलन बनाए रखने की कोशिश कर रही है कि तभी लगभग 40 फुट ऊंची एक लहर बेहद खतरनाक गति से उसे अपनी चपेट में ले लेती है, और पूरी तरह ‘लील’ जाती है. कोराली जिरॉल्ट के लहर द्वारा निगल लिए जाने के बाद हर देखने वाले की सांस एकदम रुकने की कगार पर पहुंच जाती है, क्योंकि शूट कर रही उसकी मित्र का भी संतुलन बिगड़ जाता है, और कैमरा हिलने लगता है, क्योंकि लहर का असर उस चट्टान तक हुआ, जिस पर खड़ी होकर वह शूटिंग कर रही है.

लेकिन कुछ ही पल के बाद जब लहर शांत होकर नीचे गिर जाती है, कोराली रस्सी पर मौजूद नज़र आने लगती है, और सांस में सांस आती है.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani