इस शहर में रहता है सिर्फ एक अकेला आदमी, सुनसान सिटी में बिता रहा है अपनी जिंदगी

नई दिल्ली: आपने शायद ही पहले कभी पढ़ा या सुना होगा कि एक पूरे शहर में सिर्फ एक व्यक्ति रह रहा है. हालांकि यह सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लगता है, लेकिन यह बिलकुल सत्य है. जापान के तोमिओका नाम के शहर में सिर्फ एक व्यक्ति रह रहा है. इसके पीछे की वज हो सकती है कि इस पूरे शहर में वह अकेला अपना जीवन यापन कर रहा है. तो आइए, आज आपको हम बताते हैं इस शहर के बारे में विस्तार से…

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जापान के तोमिओका में साल 2010 तक की आबादी करीब ह क्या15 हजार थी. फिर 2011 में सुनामी आई और फुकुशिमा दाइची न्यूक्लियर प्लांट से रिसाव होने लगा. इसके चलते रेडिएशन फैला, जिसकी जद में तोमिओका भी था. रेडिएशन के डर से सारे लोग यहां से भाग गए. सिर्फ 58 साल के नाओतो मत्सुमुरा रह गए. उन्होंने जाने से इंकार कर दिया, क्योंकि वे अपने शहर में छूट गए जानवरों के लिए खाने का इंतजाम करना चाहते थे।

एक इंटरव्यू में मत्सुमुरा ने कहा था कि जब भूकंप आया था, तब वह काम कर रहे थे. इस दौरान उन्हें सुनने में आया कि भसुनामी आने वाला है तो वह घर लौटने से पहले सुनामी का इंतजार कर रहे थे और अगले ही दिन उन्होंने न्यूक्लियर प्लांट में विस्फोट होने की आवाज सुनी. उन्होंने कहा कि फिर किसी को मुझे बताने कि जरूरत नहीं थी किया हुआ, क्योंकि वह बहुत बड़ा विस्फोट था.

इस घटना के बाद पूरा शहर खाली हो गया. लोग इस शहर को छोड़कर दूसरी जगह चले गए. मत्सुमुरा भी इस दौरान इवाकी में अपनी चाची के घर गए थे, लेकिन वहां उन्हें रहने की इजाजत नहीं दी गई, क्योंकि वहां यह कहा गया कि वे लोग दूषित हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार अब मत्सुमुरा के परिवार तोमिओका शहर से 18 मील दूर अपने एक रिश्तेदार के यहां रह रहे हैं.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani