मारा गया IS प्रमुख बगदादी : सीरियन ऑब्ज़र्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स

सीरिया में मानव अधिकारों की निगरानी करने वाली एक संस्था ने कहा है कि उसके पास बगदादी की मौत की शीर्ष आईएस आतंकवादियों द्वारा पुष्टि की सूचना है।

इस्‍लामिक स्‍टेट सरगना अबू बकर अल-बगदादी मारा गया है। सीरिया में मानव अधिकारों की निगरानी करने वाली संस्‍था सीरियन ऑब्ज़र्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा है कि उसके पास बगदादी की मौत की शीर्ष आईएस आतंकवादियों द्वारा पुष्टि की सूचना है।

संस्‍था के निदेशक ने कहा कि ऑब्‍जर्वेटरी सूत्रों को आई एस आतंकवादियों ने बताया कि बगदादी की मौत हो गई है, लेकिन कब हुई इसे नहीं बताया है।

पिछले कई महीनों से लगातार बगदादी के मरने की बहुत सी अफवाहें उड़ रही थी और रुस की सेना ने जून में यह कहा था कि वह इस बात की जांच करने में लगी है कि क्या असल में सीरिया में सेना द्वारा हुए हवाई हमलों में बगदादी मारा गया है।

रूस की सेना का कहना है कि आईएस के गढ़ रक्‍का के पास एक ठिकाने पर सुखोई लड़ाकू विमानों ने 28 मई को 10 मिनट तक हमला किया, जहां समूह के कमांडर इलाके से अपने सदस्यों को बाहर ले जाने की योजना बना रहे थे।

अब उसके मौत की आधिकारिक पुष्टि होने पर यह आतंकी समूह के लिए एक नया झटका होगा, जो अपने सीरियाई गढ़ रक्‍का पर कब्जे के लिए अमेरिका के नेतृत्व वाले कुर्द एवं अरब लड़ाकों के गठबंधन से भी लड़ रहा है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani