आज IPL 10 के पहले मैच में हैदराबाद-बैंगलोर सामने

नई दिल्ली। आज क्रिकेट जगत के सबसे रोमांचक टूर्नामेंट में से एक इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के 10वें संस्करण का आगाज होगा। आज से लेकर 21 मई तक चलने वाले इस धुआंधार क्रिकेट टूर्नामेंट में दुनिया भर के तमाम दिग्गज क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। टूर्नामेंट की शुरुआत आज पिछली बार की चैंपियन टीम सनराइजर्स हैदराबाद और पिछली बार की उप-विजेता टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टक्कर से होगी। ये मुकाबला हैदराबाद में खेला जाएगा।
– हैदराबाद Vs बेंगलूर
एक तरफ होगी मेजबान हैदराबाद की टीम, तो दूसरी तरफ चोटों से जूझ रही रॉयल चैंलेजर्स बेंगलूर (आरसीबी)। नए सत्र का यह पहला ही मैच होगा, इसलिए टीमों की तुलना करना बेमानी होगी। खिताब बचाने के लिए हैदराबाद का दारोमदार कप्तान डेविड वॉर्नर पर होगा तो नियमित कप्तान विराट कोहली के चोट के चलते कुछ शुरुआती मैचों से बाहर होने के कारण आरसीबी की कमान शेन वॉटसन के हाथ में होगी।
– पहले मैच में नहीं दिखेंगे बेंगलूर के 3 दिग्गज
कप्तान कोहली और स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स चोटिल होने के कारण पहले मैच में नहीं खेलेंगे। कोहली कंधे की चोट की वजह से, जबकि डिविलियर्स पीठ दर्द से उबर रहे हैं। यहीं नहीं आरसीबी को सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल की कमी भी खलेगी जो चोट के कारण पूरे सत्र में नहीं खेल पाएंगे।
– सरफराज भी हुए चोटिल
आरसीबी के युवा बल्लेबाज सरफराज खान भी बेंगलुरु में अभ्यास के दौरान क्षेत्ररक्षण करते समय चोटिल हो गए हैं और उनका भी पूरे सत्र से बाहर रहने की संभावना है।
– धुआंधार बल्लेबाज गेल और वॉटसन पर होगा दारोमदार
आरसीबी का दारोमदार अब क्रिस गेल और कार्यवाहक कप्तान वॉटसन पर टिका है। अगर यह दोनों चले तो फिर विरोधी टीम के धुर्रे उड़ाने में कोई कसर नहीं छोडेंगे। वहीं भारत के उदीयमान बल्लेबाज केदार जाधव की भी जिम्मेदारी भी बढ़ गई है। आस्ट्रेलिया के टी-20 स्टार ट्रेविस हेड, भारत सचिन बेबी और मनदीप सिंह भी बल्लेबाजी क्रम में महत्वपूर्ण बन गए हैं।
– ‘महंगे’ मिल्स पर नजर, चहल की फिरकी लेगी परीक्षा
आइपीएल 2017 की नीलामी में मोटी धनराशि पर खरीदे गए तेज इंग्लिश गेंदबाज टाइमल मिल्स के आने से आरसीबी की गेंदबाजी मजबूत हुई है। स्पिन विभाग की जिम्मेदारी युजवेंद्र चहल संभालेंगे। इसके अलावा वेस्टइंडीज के लेग स्पिनर सैमुअल बद्री, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज एडम मिल्ने और बायें हाथ के तेज गेंदबाज अनिकेत चौधरी गेंदबाजी विभाग को मजबूती देंगे।
– हैदराबाद की उम्मीदें फिर कप्तान वॉर्नर पर टिकीं
जहां तक सनराइजर्स हैदराबाद की बात है तो वह पिछले साल के करिश्माई प्रदर्शन को दोहराने के लिए प्रतिबद्ध है। हैदराबाद के पास आइपीएल के सबसे धाकड़ बल्लेबाजों में से एक कप्तान डेविड वार्नर हैं। उन्होंने पिछले सत्र में आगे बढ़कर नेतृत्व किया था। वार्नर के साथ शीर्ष क्रम में शिखर धवन जिम्मेदारी संभालेंगे। धवन अच्छा प्रदर्शन करके भारतीय टीम में वापसी करने के लिए बेताब हैं।
– युवराज टीम को देंगे मजबूती
मध्यक्रम में सिक्सर किंग युवराज सिंह की उपस्थिति सनराइजर्स की बल्लेबाजी को मजबूती मिली है। उनके अलावा मोइसेस हेनरिक्स, केन विलियमसन, नमन ओझा, दीपक हुड्डा और विजय शंकर के रूप में टीम के पास अच्छे बल्लेबाज हैं।
– अफगान के खान भी छाप छोड़ने को बेताब
सनराइजर्स ने अपनी गेंदबाजी को मजबूती देने के लिए अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान को टीम में शामिल किया है। खान मौजूदा समय में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। पहली बार इस लीग में खेलने वाला यह अफगानी गेंदबाज अपनी छाप छोड़ने को बेताब हैं। इनके अलावा गत वर्ष टीम को विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर भी अपना जलवा बरकरार रखना चाहेंगे। बेन कटिंग, मुहम्मद नबी और क्रिस जॉर्डन से टीम को बल्ले और गेंद दोनों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani