प्रणाम इंदौर’ में पहले कचरा सेग्रिगेशन की शुरुआत

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 में प्रदेश के 22 शहरों के देशभर के 100 सबसे साफ शहरों में शामिल होने और इंदौर के देश का सबसे साफ शहर घोषित होने की खुशी में प्रदेश सरकार और नगर निगम द्वारा सोमवार को आभार कार्यक्रम ‘प्रणाम इंदौर’ आयोजित किया जा रहा है। शाम चार बजे दशहरा मैदान में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में होने वाले समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू होंगे।

केंद्रीय मंत्री की मौजूदगी देश में सबसे पहले कचरा सेग्रिगेशन की शुरुआत इंदौर से की जाएगी। नायडू इंदौर से सेग्रिगेशन प्रोग्राम लॉन्च करेंगे। इसके तहत शहर के सभी वार्डों में गीला और सूखा कचरा अलग-अलग करने के लिए नीले और हरे रंग के डस्टबिन सांकेतिक रूप से बांटे जाएंगे। नागरिकों को इसकी जानकारी देने के लिए कार्यक्रम स्थल पर प्रदर्शनी का उद्घाटन भी अतिथि करेंगे। निगम नागरिकों को गीला और सूखा कचरा अलग-अलग रखने के लिए प्रेरित करेगा और घर-घर से ही यह कचरा अलग-अलग लिया जाएगा।

कार्यक्रम में अतिथि इंदौर और प्रदेश की जनता का अभिवादन करेंगे। इंदौर को पहले नंबर पर लाने में अहम भूमिका निभाने वाले सफाईकर्मियों, व्यावसायिक संगठनों, संस्थाओं, रहवासी संघों, एनजीओ, सफाई मित्रों और नागरिकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री जयंत मलैया, नगरीय विकास मंत्री माया सिंह, हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष कृष्णमुरारी मोघे, आईडीए अध्यक्ष शंकर लालवानी, लघु उद्योग निगम के बाबूसिंह रघुवंशी और विधायक शामिल रहेंगे।

मुख्यमंत्री कर सकते हैं मांग

सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री शहरों में साफ-सफाई के लिए उठाए गए कदमों के एवज में नायडू से कुछ योजनाओं के लिए अतिरिक्त राशि मांग सकते हैं। इसके अलावा इंदौर-भोपाल के लिए मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट की मंजूरी का विषय भी उठ सकता है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani