AIIMS : टॉप 10 में इंदौर के दो परीक्षार्थी, अर्चित सेकंड टॉपर

इंदौर। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानि एम्स एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम के नतीजे आज घोषित कर दिए गए। टॉप 10 में 2 विद्यार्थी इंदौर के भी शामिल हैं। इनके नाम अर्चित गुप्‍ता और मनीष मूलचंदानी है। आॅल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस ने 28 मई को इस परीक्षा का आयोजन किया था। एमबीबीएस की इस प्रवेश परीक्षा को मेडिकल की सबसे कठिन प्रवेश परीक्षा माना जाता है।

एजुकेशन हब बनने और अन्य परीक्षाओं में टॉपर्स देने के बाद भी इंदौर से आज तक इस परीक्षा में कोई भी स्टूडेंट टॉप 5 में तक अपनी जगह नहीं बना पाया था। इस बार शहर के अर्चित गुप्ता ने इस इतिहास को बदल दिया और टॉप 2 रैंक लाकर पूरे देश में इंदौर का नाम रोशन किया है।

ऐसा भी पहली बार हुआ है कि इंदौर से दो विद्यार्थी टॉप टेन में शामिल हुए हैं। मनीष मूलचंदानी ने भी ऑल इंडिया लेवल पर 10वीं रैंक हासिल की है। इसके पहले इंदौर में एम्स में श्रेष्ठ रैंक एआईआर-7 थी, जो करीब 10 साल पहले एक विद्यार्थी ने हासिल की थी।

रोचक बात यह है कि अर्चित और मनीष दोनों ही बहुत करीबी दोस्त हैं और दोनों ने इस परीक्षा की तैयारी के लिए एक-दूसरे की काफी मदद की। दोनों इंदौर में अपना घर होते हुए भी हॉस्टल में रहे और अपनी दोस्ती से इस परीक्षा परिणाम के इतिहास में अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज कराया।

इन दोनों (अर्चित और मनीष) की सफलता की कहानी भी बड़ी रोचक है। 11वीं कक्षा में दोनों एक-दूसरे के धुंरधर प्रतियोगी थी और दोस्ती के बजाए बीच कुछ था तो बस आगे निकलने की होड़। इसके बाद जब शिक्षकों ने दोनों की क्षमताओं को देखा और समझाया तो ये दोस्त बने।

अपने घर से दूर हॉस्टल में शिफ्ट हुए और तैयारी में एक-दूसरे की मदद की। कभी चाय पर तो कभी डिनर पर अपनी परेशानियों को एक-दूसरे के साथ साझा कर समाधान निकालते गए। दोनों ने प्रतियोगियों के सामने इस बात का उदाहरण भी पेश किया कि यदि स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा हो तो इसे सफलता में तब्दील किया जा सकता है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani