इंजन में खराबी से इंडिगो ने खड़ीं कीं 13 एयरबस, 84 उड़ानें निरस्त

मुंबई, प्रेट्र। देश की अग्रणी व सस्ती हवाई सेवा प्रदाता कंपनी इंडिगो के विमानों के इंजनों में खराबी के कारण शुक्रवार को 13 एयरबसों को खड़ा कर दिया गया। इस कारण कुल 84 उड़ानें रद की गई। हालांकि कंपनी ने उड़ानें रद करने से इन्कार किया है। कंपनी ने दावा किया कि यात्रियों को पहले से सूचना दे दी गई थी और उन्हें दूसरे विमानों से यात्रा कराई गई। उसकी उड़ानें समय पर चल रही हैं।

सूत्रों ने बताया कि इंडिगो की करीब 13 एयरबस निओ (न्यू इंजन ऑप्शन) को इंजन की गड़बड़ी के कारण खड़ा कर दिया गया। ये इंजन प्रेट एंड व्हाइटनी ने सप्लाई किए थे। ए-320 विमानों के इंजन फेल होने से लेकर अन्य गड़बडि़यों के कारण इनकी उड़ानें लगातार रद की जा रही हैं। सूत्रों के मुताबिक, इंडिगो ने 21 जून से लेकर 3 जुलाई तक कुल 667 उड़ानें निरस्त की हैं।

आठ विमानों की उड़ानें अप्रैल से ही रोक दी थीं

इंडिगो के प्रेसीडेंट व पूर्णकालिक निदेशक आदित्य घोष ने 31 जुलाई को पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा के वक्त कहा था कि हालात से हम खुश नहीं हैं। शुक्रवार को उड़ानें रद होने की खबरें आने के बाद घोष ने बयान जारी कर कहा कि सिर्फ आठ विमानों की उड़ानें अप्रैल 2017 से रद की गई हैं। इन विमानों की अनुपलब्धता के कारण जुलाई, अगस्त व सितंबर 2017 की उड़ानों का नया कार्यक्रम जून में ही तय कर दिया गया था। प्रभावित यात्रियों को उपयुक्त वैकल्पिक उड़ानों से सफर कराया गया।

डीजीसीए ने साधी चुप्पी

निओ इंजन से लैस सभी ए-320 विमानों की उड़ानों पर रोक लगाने को लेकर पूछे गए सवाल पर नागरिक विमानन महानिदेशक बीएस खुल्लर ने चुप्पी साध ली है। इस बारे में पूछे गए सवाल का उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। हालांकि निओ इंजन वाली एयरबसों को बार-बार ग्राउंड किए जाने को लेकर डीजीसीए ने चार अगस्त को चिंता व्यक्त की थी।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani