भारतीय रेलवे करेगा एक लाख नई भर्तियां, 10वीं-12वीं से ग्रैजुएट तक को मिलेगा मौका

भारतीय रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक लोगों के लिए खुशखबरी है। रेलवे 1 लाख लोगों को नौकरी दे सकता है। रेलवे ने भर्तियों का यह फैसला लिया है। रिपोर्ट के मुताबिक संरक्षक श्रेणी में यह नई भर्तियां की जाएंगी। इनमें लोको रनिग स्टाफ, ड्राइवर, स्टेशन मास्टर, गार्ड, टेक्नॉलोजी सुपरवाइजर, कन्ट्रोल और यार्ड स्टाफ, सिगनल इंस्पेक्ट और मेंनटेनेंस इम्प्लॉई की भर्तियां होनी है। रिपोर्ट के मुताबिक इन भर्तियों को काफी समय से होल्ड पर रखा गया था। बता दें हाल ही में कई रेलवे दुर्घटनाओं की खबरें लगातार सामने आई हैं। ऐसे में भर्तिया संरक्षक श्रेणी के लिए होनी हैं। मिन्ट की एक खबर के मुताबिक साल 2016 में संरक्षक श्रेणी में भारतीय रेलवे ने 1,22,763 पदों पर भर्तियां निकाली थी, जबकी साल 2015 में 1,24,201 पदों पर भर्तियां निकाली गई थीं।

गौरतलब है रविवार (17 सितंबर) को रेलवे के जोनल जनरल मैनेजरों और बोर्ड सदस्यों की मीटिंग में यह अहम फैसला लिया गया। इसके अलावा कई अन्य फैसले भी लिए गए हैं। मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई थी। बैठक में लिए गए फैसलों में सबसे अहम संरक्षक श्रेणी में 1 लाख लोगों की भर्ती का है। रिपोर्ट के मुताबिक जूनियर और सीनियर सेक्शन इंजीनियरों की भर्ती सेफ्टी कैटेगरी में की जाएगी। इसके अलावा असिस्टेंट स्टेशन मास्टर और गार्ड्स की नियुक्ति भी की जाएगी। भर्तियों में 50 फीसद पदों को ग्रुप सी की भर्तियां रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) करेगा। ग्रुप डी के 50 फीसदी पदों पर भर्तियां होंगी आरआरबी और रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) करेगा।

गौरतलब है हाल ही में कई रेल हादसे सामने आए हैं। 19 अगस्त को उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर स्थित खतौली में तेज रफ्तार उत्कल एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। इस दुर्घटना में 23 लोग मारे गए और 60 से ज्यादा लोग घायल हो गए। वहीं बीते 25 अगस्त को मुंबई में अंधेरी जाने वाली एक लोकल ट्रेन के छह डिब्बे पटरी से उतर गए। इसमें छह यात्री घायल हो गए थे। इसके अलावा 7 सितंबर को झारखंड की राजधानी रांची से दिल्ली आ रही राजधानी एक्सप्रेस दिल्ली के शिवाजी ब्रिज के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani