कंगारुओं’ की ‘विराट’ रणनीति, क्या इस ‘चक्रव्यूह’ को तोड़ पाएंगे कप्तान कोहली

रांची: वनडे में ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज करने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से यहां शुरू हो रही टी-20 श्रृंखला में भी जीत की उसी लय को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी. विराट कोहली की टीम ने इस सत्र में अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए ऑस्ट्रेलिया को वनडे श्रृंखला में 4-1 से हराकर नंबर वन के सिंहासन पर कब्जा कर लिया था. टी20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज भारत का लक्ष्य अब जेएससीए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर शुरू हो रही तीन मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप करके अपनी रैंकिंग बेहतर करना होगा लेकिन यह सीरीज पहले से और भी मुश्किल भरी होगी क्योंकि ऑस्ट्रेलिया कुछ खास और नई रणनीति बनाकर मैदान में उतरेगी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले चार टी20 अंतरराष्टीय मैचों में अर्धशतक जमाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली के बारे में बात करते हुए कंगारू टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन ने कहा कि उनके बल्ले पर अंकुश लगाने के लिये खास रणनीति बनाई जाएगी. पेन ने जेएससीए स्टेडियम में कल होने वाले पहले टी20 मैच से पहले पत्रकारों से कहा, “निश्चित तौर पर विराट बेहतरीन बल्लेबाज हैं और उनका विकेट काफी कीमती है. उनके अलावा भी भारतीय टीम में कई शानदार बल्लेबाज हैं जिन्हें रन बनाने से रोकना होगा. कल हालात देखकर रणनीति बनाएंगे.”

वनडे श्रृंखला में खराब प्रदर्शन के बारे में उन्होंने कहा, “भारत ने पूरी श्रृंखला में हमसे बेहतर खेल दिखाया और उन्हें जीत का श्रेय जाता है लेकिन हम नई उर्जा के साथ टी20 में वापसी करेंगे.” उंगली में चोट लगने के बाद टीम से बाहर हुए पेन छह साल राष्ट्रीय टीम से बाहर रहे और ब्रॉड हैडिन के बाद मैथ्यू वेड दूसरे नियमित विकेटकीपर बन गए लेकिन इस साल फरवरी में श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिये उन्होंने ऑस्ट्रेलिया टीम में वापसी की.

पेन ने कहा, “चोट पर किसी का वश नहीं होता. मैने वापसी के लिये काफी मेहनत की और मुझे गर्व है कि मैं टीम में फिर जगह बना सका.” ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की पिछली विफलता को देखते हुए टीम में क्या बदलाव देखने को मिल सकते हैं, ये पूछने पर उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि एरन फिंच और डेविड वार्नर से अच्छी शुरूआत मिलेगी. बल्लेबाजी क्रम में वैसे भी लचीलापन जरूरी है. सभी को अपनी भूमिका के साथ न्याय करना होगा.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani