फाइनल में फ्लॉप विराट अब भी No.1 वनडे बैट्समैन, जमान की रैंकिंग में ‘सेन्चुरी’

दुबई. भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के खिताबी मुकाबले में खराब प्रदर्शन के बावजूद आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक वनडे बैट्समैन बने हुए हैं। वहीं, सेन्चुरी लगाने वाले पाकिस्तानी ओपनर फखर जमान ने वनडे रैंकिंग में टॉप 100 में छलांग लगाई है। विराट से सिर्फ 4 अंक पीछे वॉर्नर…

– विराट ग्रुप राउंड के बाद जारी रैंकिंग में नंबर वन पर आ गए थे और उनके 875 अंक हो गए थे। फाइनल के बाद विराट को 10 अंकों का नुकसान हुआ है, लेकिन इसके बाद भी वे 865 अंकों के साथ नंबर एक बने हुए हैं।
– दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर के 861 प्वॉइंट हैं। अब वॉर्नर और विराट के बीच सिर्फ चार प्वॉइंट का फासला रह गया है। साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स 847 अंकों के साथ तीसरी पोजिशन पर हैं।

रैंकिंग में फखर जमान की ‘सेंचुरी’
– फखर जमान 100 स्थानों की छलांग के साथ 97वें स्थान पर पहुंच गए हैं। फखर फाइनल में ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे थे।
– भारत के रोहित शर्मा एक स्थान गिरकर 10वें नंबर पर खिसक गए हैं और अब वे शिखर धवन के साथ ज्वॉइंट रूप से 10वें नंबर पर हैं।
– महेंद्र सिंह धोनी एक स्थान के नुकसान के साथ 15वें और केदार जाधव चार स्थान के नुकसान के साथ 47वें नंबर पर खिसक गए हैं।
– युवराज सिंह 85वें नंबर पर हैं। पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद 32वें स्थान पर कायम हैं जबकि मोहम्मद हफीज दो स्थान के सुधार के साथ 20वें नंबर पर आ गए हैं।

बॉलिंग करियर में बेस्ट रैंकिंग पर पहुंचे हसन अली
– बॉलिंग में 13 विकेट लेकर मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे हसन अली दो स्थान के सुधार के साथ अपनी बेस्ट सातवीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं।
– फाइनल मैच में भारत के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त करने वाले फास्ट बॉलर मोहम्मद आमिर ने 19 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और अब वे 21वें नंबर पर आ गए हैं।
– भारत के दोनों स्पिनरों को खासा नुकसान हुआ है। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा 22वें से 31वें और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन संयुक्त 23वें से 30वें स्थान पर खिसक गए हैं।
– फाइनल में खौफनाक नो बॉल करने वाले जसप्रीत बुमराह तीन स्थान के सुधार के साथ 24वें नंबर पर आ गए हैं।
– बॉलिंग रैंकिंग में अक्षर पटेल 16वें और अमित मिश्रा 18वें स्थान के साथ टॉप इंडियन बॉलर हैं लेकिन दोनों ही टीम इंडिया से बाहर हैं।
– ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड नंबर एक, साउथ अफ्रीका के इमरान ताहिर नंबर दो और ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क नंबर तीन स्थान पर बरकरार हैं।
– ऑलराउंडरों में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन पहले और भारत के रवींद्र जडेजा 10वें स्थान पर हैं।

पाकिस्तान को हुआ फायदा
– आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीतने के बाद पाकिस्तान की टीम वनडे रैंकिंग में दो पायदान की छलांग के साथ

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani