SLvsSA LIVE: श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीता, पहले गेंदबाजी करने का लिया फैसला

लंदन: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में आज दक्षिण अफ्रीका टीम का सामना श्रीलंका से हो रहा है. मजबूत बल्लेबाजी और दमदार गेंदबाजी आक्रमण के दम पर खिताब के दावेदारों में शामिल दक्षिण अफ्रीका जब श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला मैच खेलने के लिये उतरेगा तो उसका लक्ष्य अपने इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ पिछले कुछ समय से चला आ रहा अपना विजय अभियान बरकरार रखना होगा. मैच में श्रीलंका टीम ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है.

दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका ने जो पिछले सात वनडे मैच खेले हैं उन सभी में जीत दर्ज की है. इनमें इस साल जनवरी-फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में खेली गयी पांच मैचों की सीरीज भी शामिल हैं जिसमें उसने 5-0 से क्लीन स्वीप किया था. इससे पहले विश्व कप 2015 के सिडनी में खेले गये क्वार्टर फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 133 रन पर समेटकर नौ विकेट से बड़ी जीत दर्ज की थी. आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी नजर आता है लेकिन आईसीसी टूर्नामेंटों में उसका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है और वह खुद पर लगा ‘चोकर्स’ के ठप्पे को समाप्त करने के लिये भी बेताब होगा. दक्षिण अफ्रीका ने 1998 में पहली चैंपियन्स ट्राफी जीती थी और इसके अलावा वह कभी कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाया. दक्षिण अफ्रीका की टीम काफी संतुलित है. उसके पास विश्व का नंबर एक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स और विश्व का नंबर एक गेंदबाज कैगिसो रबाडा हैं.

बल्लेबाजी में डिविलियर्स के अलावा अनुभवी हाशिम अमला, विस्फोटक क्विंटन डिकाक, फाफ डु प्लेसिस और जेपी डुमिनी जैसे धुरंधर शामिल हैं. डेविड मिलर अपने विस्फोटक तेवरों के लिये जाने जाते हैं जबकि क्रिस मौरिस और वायने पर्नेल की आलराउंड क्षमता टीम को संतुलन प्रदान करती है. दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों के प्रदर्शन का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके चार बल्लेबाज और दो गेंदबाज आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष दस में शामिल हैं जबकि श्रीलंका का कोई भी खिलाड़ी चोटी के दस में नहीं है.

दोनों टीमों इस प्रकार हैं…

श्रीलंका: उपुल तरंगा (कप्‍तान), निरोशान डिकवेला, कुसल मेंडिस, दिनेश चंडीमल, कुसल परेरा, चामरा कपुदेगरा, असेला गुणरत्‍ने, सीक्‍कुगे प्रसन्‍ना, सुरांगा लकमल, नुवान प्रदीप और लसिंथ मलिंगा.
दक्षिण अफ्रीका: एबी डिविलियर्स (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, हाशिम अमला, फाफ डुप्‍लेसिस, डेविड मिलर, जेपी डुमिनी, क्रिस मॉरिस, वेन पर्नेल, कासिगो रबाडा, मोर्ने मोर्केल और इमरान ताहिर.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani