हिमाचल चुनाव: प्रेम कुमार धूमल होंगे CM उम्मीदवार- अमित शाह

प्रेम कुमार धूमल के मुताबिक, इस बार के चुनाव में पार्टी ने 60 से ज्यादा सीटें जीतने का नारा दिया है. साल 2012 में प्रेम कुमार धूमल ने हमीरपुर सीट से चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की थी.

शिमला: हिमाचल प्रदेश में अगले महीने विधानसभा चुनाव है. आज बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एलान किया है कि पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ही बीजेपी के सीएम उम्मीदवार होंगे. हिमाचल प्रदेश की राजनीति में प्रेम कुमार धूमल करीब तीन दशक से सक्रिय हैं.

दो बार सीएम रह चुके प्रेम कुमार धूमल इस बार सुजानपुर क्षेत्र से विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं. इससे पहले धूमल नौ सालों तक हिमाचल प्रदेश के सीएम रहे. मार्च 1998 से मार्च 2003 तक पहली बार मुख्यमंत्री रहे, जबकि दूसरी बार जनवरी 2008 से 2012 तक सीएम रहे.

प्रेम कुमार धूमल ने हिमाचल विधानसभा चुनाव में भी चार बार जीत दर्ज की है. वह 1989 में पहली बार लोकसभा सांसद भी चुने गए थे और 1991 में प्रेम कुमार धूमल दोबारा लोकसभा चुनाव जीते.

वर्तमान में हिमाचल प्रदेश विधानसभा में वो नेता विपक्ष हैं. प्रेम कुमार धूमल के मुताबिक, इस बार के चुनाव में पार्टी ने 60 से ज्यादा सीटें जीतने का नारा दिया है. धूमल का दावा है कि उन्होंने सुजानपुर के लिए काफी काम किया है और यहां वो जनता की डिमांड पर ही चुनाव लड़ने आए हैं.

साल 2012 में प्रेम कुमार धूमल ने हमीरपुर सीट से चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की थी. उससे पहले उन्होंने तीन चुनाव बमसान सीट से लड़ा था, लेकिन इस बार उनकी चुनावी लड़ाई और भी दिलचस्प है, क्योंकि सुजानपुर में धूमल का मुकाबला उन्हीं के राजनीतिक शिष्य माने जाने वाले राजेन्द्र राणा से है.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani