GST लॉन्च की तैयारी पूरी, संसद में आज हो रहा रिहर्सल

केन्द्र सरकार ने 1 जुलाई को देशभर में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू करने की पूरी तैयारी कर ली है. इसके लिए 30 जून जहां संसद के केन्द्रीय हॉल में जीएसटी लॉन्च का कार्यक्रम रखा गया है वहीं केन्द्र सरकार बुधवार को लॉन्च की तैयारी का मॉक ड्रिल या रिहर्सल करने जा रही है.
केन्द्र सरकार की सूचना के मुताबिक सुबह 10 बजे पार्लियामेंट के सेंट्रल हॉल में यह रिहर्सल किया जाएगा. इस रिहर्सल की जिम्मेदारी संसदीय मामलों के मंत्री अन्नत कुमार समेत मुख्तार अब्बास नकवी और एसएस अहलूवालिया करेंगे.

सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय से जीएसटी से संबंधिक अधिकारी भी संसद में इस रिहर्सल के दौरान मौजूद रहेंगे. गौरतलब है कि सेंट्रल हॉल में 30 जून की रात राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत पक्ष और विपक्ष के सभी बड़े नेता मौजूद रहेंगे.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति मुखर्जी ने 2011 में बतौर वित्त मंत्री जीएसटी के लिए पहला संविधान संशोधन विधेयक पेश किया था. वहीं संसद के इसी सेंट्रल हॉल में 14 अगस्त 1947 की रात देश के आजादी की घोषणा भी की गई थी. लिहाजा, केन्द्र सरकार अब देश के सबसे बड़े टैक्स रिफॉर्म को लॉन्च करने के लिए जहां इसी सेंट्रल हॉल को केन्द्र में रख रही है, इस रिहर्सल से उसकी कोशिश है कि 30 जून की रात जीएसटी की लॉन्च में किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े.

केन्द्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक 30 जून की रात 11 बजे संसद में जीएसटी लॉन्च का कार्यक्रम शुरू होगा और मध्यरात्रि 12 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी घंटा बजाकर जीएसटी का अगाज करेंगे. इस कार्यक्रम के लिए सरकार ने लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्यों को निमंत्रण के साथ-साथ सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री को भी निमंत्रण दिया है.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani