32 साल पहले भूकंप से कांपा था मेक्सिको, बरसी पर वही मंजर दोहराने से 140 से ज्‍यादा की मौत

मेक्सिको सिटी : मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में आए शक्तिशाली भूकंप से 140 लोगों के मरने की खबर है. इस भूकंप में शहर की दर्जनों इमारतें धराशायी हो गई. भूकंप की तीव्रता इतनी तेज थी कि दो करोड़ लोगों की आबादी वाला मेक्सिको सिटी थर्रा गया. यह भूकंप 1985 के विनाशकारी भूकंप की 32वीं बरसी पर आया है. 1985 में मेक्सिको में इसी दिन एक भीषण भूकंप आया था, जिसमें 10,000 लोगों की मौत हो गई थी. राहतकर्मी मलबे में दबे लोगों की तलाश कर रहे हैं. मौके पर राहत और बचाव कार्य जारी है. मरने वालों की संख्‍या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है.

भूकंप की यह घटना उस समय हुई जब मंगलवार को मेक्सिको सिटी में लोग भूकंप के दौरान बचाव के लिए मॉक ड्रिल कर रहे थे. इस तबाही के बाद मेक्सिको के एयरपोर्ट पर थोड़ी देर के लिए विमान यातायात रोक दिया गया था. इसके बाद पूरे शहर की इमारतें खाली करवा ली गई.

मंगलवार को आए भूकंप का केंद्र पुएब्ला प्रांत के एटेंसिगो के करीब था. यह इलाका मेक्सिको सिटी से 120 किलोमीटर की दूरी है. अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप की गहराई 51 किलोमीटर थी. अकेले मोरलियोस राज्य में 54 लोग मारे गए हैं और पुएब्लो में 26 लोगों के मारे जाने की खबर है.

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई, जबकि मेक्सिको के सीस्मोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.8 थी. संस्थान ने बताया कि भूकंप का केंद्र पड़ोसी प्यूब्ला प्रांत में चियाउतला डि तापिया से सात किलोमीटर पश्चिम में था.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani