दिल्ली-एनसीआर से स्मॉग का हो जाएगा खात्मा, मौसम विभाग का दावा

नई दिल्ली। दिवाली के बाद प्रदूषण और पिछले एक सप्ताह से स्मॉग के चलते भीषण जहरीली हवा में जी रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को जल्द ही इससे राहत मिलने वाली है। अगले 24 घंटे में बारिश से स्मॉग खत्म हो जाएगा और हवा में प्रदूषण का स्तर भी घटेगा।

बताया जा रहा है कि पिछले एक सप्ताह से कोहरे और कुहासे से परेशान रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए यह वेस्टर्न डिस्टरबेंस साफ हवा का तोहफा लेकर आ रहा है। इसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर में हवाएं शुरू हो चुकी हैं।

इसका नजारा मंगलवार सुबह देखने को भी मिला। आज सुबह कई इलाकों में हवाएं चल रही थीं, इससे स्मॉग नहीं के बराबर था। वहीं, दिल्ली के रायसीना हिल्स में मंगलवार सुबह हल्का स्मॉग नजर आया। लोगों ने सांस लेने में दिक्कत की शिकायत भी की है।

वहीं, मौसम विभाग के हवाले से जानकारी आ रही है कि अगले 24 से 48 घंटे में यहां पर बादलों की आवाजाही शुरू हो जाएगी और कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। ऐसे में तेज हवा और फिर बारिश होने के चलते अगले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग खत्म हो जाएगा।

वहीं, मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस ने दस्तक दी है, जिसकी वजह से पंजाब और जम्मू-कश्मीर में मौसम में बदलाव है।

मौसम विभाग का यह भी कहना है कि इस वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते अगले तीन-चार दिनों तक जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में 14 नवंबर से लेकर 16 नवंबर तक दिल्ली-एनसीआर में रात के तापमान में अचानक गिरावट दर्ज की जाएगी। ऐसा अनुमान है कि यहां पर रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास होने लगेगा।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani