दिल्ली-NCR के लोगों को बड़ा झटका- दिल्ली मेट्रो ने बढ़ाया किराया

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने सोमवार को दिल्ली-एनसीआर के लाखों यात्रियों का झटका देते हुए मेट्रो के किराए में इजाफा कर दिया है। मेट्रो का न्यूनतम किराया 8 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये और अधिकतम किराए को 30 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया है। बढ़ा हुआ किराया बुधवार को लागू हो जाएगा। हालांकि, बढ़े किराए का एलान देर शाम किया जाएगा।

मेट्रो का किराया बढ़ाने के लिए DMRC ने सोमवार को बैठक बुलाई थी, इसमें दिल्ली सरकार, भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय समेत सभी विभागों के अधिकारी शामिल हुए।

पिछले साल सौंपी थी रिपोर्ट
बता दें कि किराया समिति ने मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी को लेकर पिछले साल कॉरपोरेशन को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। उस रिपोर्ट में न्यूनतम किराया 8 रुपए से बढ़ाकर 10 रुपये और अधिकतम किराए को 30 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपये करने की बात कही गई थी। इस दौरान किराया कमेटी ने रेल कॉरपोरेशन को सुझाव दिया था कि चेंज पैसों की किल्लत को देखते हुए किराया 10 के गुणांक में रखा जाए।

पहले भी किराए पर हुई थी चर्चा
इस होने वाली बैठक से पहले भी किराए पर चर्चा के लिए दो बार बैठकें बुलाई जा चुकी हैं, लेकिन तब बात नहीं बन पाई थी। ऐसे में माना जा रहा था कि इस बार के बैठक में इसपर फैसला लिया जा सकता है।

2009 में बढ़ा था किराया
गौरतलब है कि इससे पहले DMRC ने किराए में 2009 में बढ़ोतरी की थी, तब न्यूनतम किराया 6 रुपये से बढ़ाकर आठ रुपये और अधिकतम किराया 22 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये किया गया था।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani