किसे आईना दिखाने की बात कर रहे हैं कुंबले? विराट से ऐसे खराब हो गए रिश्ते

अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के हेड कोच का पद छोड़ दिया. उन्हें कोच सिलेक्शन कमेटी ने हेड कोच की पोस्ट जारी रखने के लिए कहा था, पर उन्होंने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया. कयास तो पहले से ही थे, पर उन्होंने भी विराट कोहली के साथ मनमुटाव को ही सबसे बड़ा कारण बताया. साल भर पहले ही जून में कुंबले कोच बने थे. इस दरमियान टीम इंडिया ने अच्छा प्रदर्शन किया.
इसके बाद भी विराट से कुंबले के रिश्ते इतने खराब हो गए कि उन्हें कोच पद तक छोड़ देना पड़ा? ट्विटर पर उन्होंने बयान जारी करते हुए अपना ‘दर्द’ लिखा. उन्होंने अपनी ड्यूटी आईना दिखाने वाली बताई? आखिर कुंबले किसे आईना दिखाने की बात कर रहे हैं?

कुंबले ने कहा- ‘सीएसी (कोच अप्वाइंटमेंट कमेटी) का मैं शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मेरे पर विश्वास जताया और मुझे बतौर हेड कोच काम जारी रखने को कहा. मैं पिछले एक वर्ष की उपलब्धियों का श्रेय कैप्टन, पूरी टीम, कोचिंग और स्पोर्टिंग स्टाफ को दूंगा.’

ट्विटर पर जारी बयान में उन्होंने कहा- मुझे कल बीसीसीआई ने पहली बार बताया कि कैप्टन (विराट कोहली) को मेरी ‘स्टाइल’ और मेरे कोच पद पर बरकार रहने से परेशानी है. इस बात से मैं आश्चर्यचकित था, क्योंकि मैंने हमेशा ही कप्तान और कोच के बीच सीमाओं की भूमिका का सम्मान किया है. हालांकि बीसीसीआई ने कैप्टन और मेरे बीच गलतफहमी को सुलझाने की कोशिश की. पर मैं सोचता हूं कि मेरे लिए यहां से मूव कर जाना ही अच्छा है.

पेशेवर, अनुशासन, प्रतिबद्धता, ईमानदारी, कौशल और विभिन्न विचार महत्वपूर्ण है. मैंने इन्हें सामने रखा. साझेदारी का प्रभाव दिखे, इसलिए इनका मूल्यांकन जरूरी है. मैं सोचता हूं कि कोच की भूमिका है, टीम के हित में आत्म सुधार करने के लिए आईना लेकर खड़ा रहना.

कुंबले ने आगे लिखा, ‘इन्हीं ‘ऐतराज’ के चलते मुझे लगता है इस जिम्मेदारी को क्रिकेट सलाहकार समिति और बीसीसीआई को सौंप देना चाहिए, वे जिसे योग्य समझें उसे ये जिम्मेदारी सौंप दें.

उन्होंने कहा- ‘पिछले एक साल से मुख्य कोच के रूप में सेवा करना एक पूर्ण विशेषाधिकार मिला, इसके लिए मैं शुक्रगुजार हूं. मैं सीएसी, बीसीसीआई, सीओए सभी का धन्यवाद करता हूं.’

उन्होंने कहा कि ‘मैं अनुयायों और क्रिकेट फैन्स को भारतीय क्रिकेट टीम के लिए उनके समर्थन के लिए के शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. साथ ही उन्होंने कहा कि मैं क्रिकेट की इस परंपरा का शुभचिंतक रहूंगा.’

विराट से रिश्ते खराब होने के संभावित कारण
1. सख्त कोच से दिक्कत
कहा जाता है कि कोच कुंबले टीम इंडिया में अनुशासन को लेकर काफी सख्त थे. कई मौकों पर वह प्रैक्टिस के दौरान खिलाड़ियों को लताड़ भी लगा चुके थे. साथ ही कई दौरों पर वे टीम के खिलाड़ियों की गर्लफ्रेंड, पत्नियों के जाने के भी खिलाफ थे. हालांकि, इस बारे में कभी उन्होंने खुलकर कोई बयान नहीं दिया.

2. विराट का शास्त्री प्रेम
कोच के तौर पर विराट कोहली की पहली पसंद रवि शास्त्री हैं. वह कुंबले से पहले बतौर डायरेक्टर और कोच टीम इंडिया से जुड़े थे.

3. विराट ने किया खुलकर विरोध
चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के हाथों हार के बाद कोच कुंबले और कप्तान विराट के बीच सुलझता हुआ मामला फिर उलझ गया था. विराट ने फाइनल से एक दिन पहले क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के समक्ष कुंबले को लेकर खुलकर आपत्ति जताई थी. जिससे सलाहकार समिति पसोपेश में थी.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani