बीते 39 सालों में 32 साल से कांग्रेस पर नेहरू-गांधी परिवार का ही कब्जा है

पांचवीं पीढ़ी के छठे शख्स के हाथों में कांग्रेस की कमान जाती दिख रही है. राहुल गांधी के लिए अध्यक्ष पद का मिलना अब महज़ औपचारिक घोषणा बाकी रह गई है.

नई दिल्ली । कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अब तक जो गहमागहमी दिखी है उससे साफ है कि राहुल गांधी के लिए मैदान खाली और उन्हें कोई टक्कर देने वाला नहीं है. अब वो 132 साल पुरानी पार्टी के निर्विरोध पार्टी अध्यक्ष बनने जा रहे हैं. यानि बीते 100 सालों में देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी की कमान पीढ़ी दर पीढ़ी होते हुए नेहरू-गांधी परिवार की पांचवीं पीढ़ी को सौंपी जा रही है. अब तक नेहरू-गांधी परिवार ने कांग्रेस को पांच पार्टी अध्यक्ष दिए हैं. राहुल के साथ ही ये संख्या छह हो जाएगी.

1919 में मोतीलाल नेहरू बने थे पार्टी अध्यक्ष

नेहरू-गांधी परिवार से सबसे पहले मोतीलाल नेहरू पहली बार 1919 में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष बने थे. उसके बाद उनके बड़े बेटे और देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू 1929 में पहली बार कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष बने. उसके बाद तीसरी पीढ़ी में इंदिरा गांधी ने पहली बार 1959 में कांग्रेस की कमान संभाली. उसके बाद इंदिरा 1978 से 1984 तक लगातार पार्टी की अध्यक्ष रहीं. उसके बाद चौथी पीढ़ी में राजीव गांधी और सोनिया गांधी दोनों पार्टी के अध्यक्ष रहे.

1998 में सोनिया गांधी बनी थीं पार्टी की अध्यक्ष

राजीव गांधी की मां इंदिरा गांधी के निधन के बाद 1985 में पार्टी अध्यक्ष बने और लगातार ताउम्र पार्टी अध्यक्ष रहे. 1991 में राजीव गांधी की एक चुनावी रैली में हत्या कर दी गई. राजीव के निधन के बाद पार्टी अध्यक्ष की कमान सात साल तक परिवार से बाहर पीवी नरसिम्हा राव और सीताराम केसरी से होते हुए 1998 में एक बार फिर नेहरू गांधी की चौथी पीढ़ी के हाथों में सौंपी गई. सोनिया गांधी पार्टी की अध्यक्ष बनीं.

19 सालों से अध्यक्ष पद पर विराजमान हैं सोनिया

नेहरू-गांधी परिवार में सबसे लंबा कार्यकाल सोनिया गांधी का ही है. वो लागातार 19 सालों से पार्टी की अध्यक्ष पद पर विराजमान हैं. अब पांचवीं पीढ़ी के छठे शख्स के हाथों में कांग्रेस की कमान जाती दिख रही है. राहुल गांधी के लिए अध्यक्ष पद का मिलना अब महज़ औपचारिक घोषणा बाकी रह गई है.

नेहरू-गांधी परिवार का पार्टी का कब्जा

अगर 1978 से कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर कब्जे का हिसाब जोड़ा जाए तो कांग्रेस पार्टी पर नेहरू गांधी परिवार का ही एकक्षत्र राज है. बीते 39 साल में 32 साल से ये परिवार का पार्टी अध्यक्ष पद पर कब्जा है.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani