CIA रच रही है तानाशाह किम जोंग उन की हत्या की साजिश: उत्तर कोरिया

नई दिल्ली । उत्तर कोरिया ने अमरीका की ख़ुफिया एजेंसी सीआईए पर साउथ कोरिया की इंटेलिजेंस एजेंसी के साथ मिलकर उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन की हत्या की साजिश का आरोप लगाया है। इसके साथ ही प्योंगयांग ने धमकी भी दी है कि इस हरकत का करारा जवाब दिया जाएगा।

उत्तर कोरिया के राज्य सुरक्षा मंत्रालय ने कहा कि सीआईए और सियोल की खुफिया सेवा ने किम जोंग की हत्या की घिनौनी साजिश रची थी। मंत्रालय ने कहा, ‘रेडियोधर्मी पदार्थ और सूक्ष्म विषाक्त पदार्थ का इस्तेमाल करके हत्या करना सीआईए के लिए सर्वश्रेष्ठ तरकीब रही है। इस घातक तकरीब के अंजाम तक पहुंचने में 6 से 12 महीने का समय लगता है।’ नॉर्थ कोरिया ने आरोप लगाया कि सीआईए ने इस काम के लिए एक ‘वैचारिक रूप से भ्रष्ट’ नॉर्थ कोरियन नागरिक को पैसे दिए थे।

यह आरोप उस वक्त लगाया गया है जब प्योंगयांग निरंतर भड़काऊ बयानबाजी करता रहा है जिससे ट्रंप प्रशासन के साथ उसका गतिरोध बढ़ गया है। पश्चिमी देशों और नॉर्थ कोरिया के बीच हाल के हफ्तों में वाकयुद्ध देखने को मिला है। नॉर्थ कोरिया ने कहा है कि इस साजिश के जवाब में अमेरिका और साउथ कोरियन आर्मी के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की जाएगी।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani