चीन ने ली जुओचेंग को बनाया नया सेनाध्यक्ष, इस युद्ध से बने थे ‘हीरो’

ब्रिक्स सम्मेलन से ठीक पहले डोकलाम मुद्दे पर चीन के पीछे हटने के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 63 वर्षीय जनरल ली जुओचेंग को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के संयुक्त कर्मचारी विभाग का नया प्रमुख बना दिया है। उनके पास चीन और वियतनाम के मध्य हुए युद्ध का अनुभव है।

चीनी रक्षा मंत्रालय ने ली की नियुक्ति को सीधे घोषित नहीं किया बल्कि शनिवार को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में पाक सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ एक बैठक के दौरान साधारण तौर पर सूचित कर दिया। उन्होंने जनरल फैंग फेगुई का स्थान लिया है।

हालांकि मंत्रालय ने इसका खुलासा नहीं किया है कि फैंग को किस पद पर स्थानांतरित किया गया है। वियतनाम के साथ 1979 में हुए युद्ध में उनकी भूमिका के लिए जनरल ली को प्रथम श्रेणी के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

इसके बाद केंद्रीय सैन्य आयोग ने उन्हें ‘युद्ध हीरो’ के रूप में सम्मानित किया था। इसके साथ उनकी टीम को भी एक संगठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। साल 2013 से ही ली को शी जिनपिंग के विश्वासपात्रों में से एक में देखा जाने लगा था।

तब उस समय उन्हें पूर्व चेंगदु सैन्य क्षेत्र का प्रमुख बनाया गया था जो कि भारत के साथ लगी सीमा की भी रखवाली करती थी। इसके बाद साल 2015 में उन्हें जनरल बना दिया गया जबकि शी के सैन्य सुधारों को देखते हुए अब उनकी भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani