डिविलियर्स ने धौनी से पूछा- कब लोगे संन्यास, जवाब से घूम गया सिर

महेंद्र सिंह धौनी 36 साल के हैं और अब गाहे-बगाहे उनके क्रिकेट से संन्यास लेने की बातें उठती ही रहती हैं। टेस्ट क्रिकेट से उन्होंने 2015 में संन्यास ले लिया था और 2017 की शुरुआत में उनके वनडे और टी-20 की कप्तानी छोड़ने के बाद तो ये कयास लगने लगे थे कि वो चैंपियंस ट्रॉफी के बाद फटाफट फॉर्मेट से भी रिटायरमेंट ले सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने शानदार प्रदर्शन कर दुनिया को दिखाया है कि इस खिलाड़ी में अभी भी देश को देने के लिए बहुत कुछ बाकी है। धौनी के संन्यास की चर्चा क्रिकेट के फैंस के बीच तो होती ही है साथ ही साथ पूर्व क्रिकेटर्स और मौजूदा क्रिकेटर्स भी इस मसले पर चर्चा करते हैं। लेकिन द. अफ्रीका के पूर्व कप्तान डिविलियर्स ने तो माही से ही उनके संन्यास के बारे में पूछ लिया था।

द. अफ्रीकी टीम के पूर्व कप्तान और धुआंधार बल्लेबाज़ ए बी डीविलियर्स ने कुछ दिन पहले एक इंटरव्यू में महेंद्र सिंह धौनी की तारीफों के जमकर पुल बांधे। डीविलियर्स ने धौनी को महान क्रिकेटर, लीडर और एक कूल शख्सियत बताया। डीविलियर्स ने इस इंटरव्यू में 2015 वर्ल्ड कप के साथ-साथ टूर्नामेंट के उस मैच को भी याद किया जिसमें टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 130 रनों से हराया था।

इस मैच के बाद पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान ही डीविलियर्स ने एमएस धौनी से उनकी भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछा था, जिसका धौनी ने ऐसा जवाब दिया जिसे सुनकर डीविलियर्स के मन में धौनी के लिए इज्जत और बढ़ गई।

इस इंटरव्यू में डीविलियर्स ने बताया कि उन्होंने इस बात का जिक्र पहले भी किसी से किया था, लेकिन उन्हें उस शख्स का नाम याद नहीं आ रहा। डीविलियर्स ने कहा कि उन्होंने 2015 वर्ल्ड कप के मेलबर्न मैच के बाद धौनी से संन्यास संबंधी सवाल पूछा था। धौनी पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान उनके पास ही खड़े थे। डीविलियर्स ने उनसे पूछा कि आप और कितने दिन तक खेलने वाले हो, जिसके जवाब में धौनी ने कहा था- मैं हर पल खेलना पसंद करता हूं। डिविलियर्स ने कहा कि माही के इस जवाब को सुनने के बाद मेरे मन में इनके लिए इज्जत और ज्यादा बढ़ गई। इसके साथ ही एबी ने कहा कि वो ऐसे व्यक्ति हैं जिनकी उपलब्धियों के लिए मेरे दिल में हमेशा सम्मान रहेगा।

कुछ दिन पहले की ही बात है जब डीविलियर्स ने कोहली को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बताया था। डीविलियर्स ने कहा, ‘मुझे विराट के साथ खेलकर मजा आता है। मेरे हिसाब से, वह बेहतरीन हैं। वह मुझे दुनिया का बेहतरीन क्रिकेटर बताते हैं, लेकिन मैं उनसे सहमत नहीं हूं। आइपीएल मेरे और मेरे परिवार के लिए आशीर्वाद की तरह रहा है।’

आपको बता दें कि इन दिनों धौनी के संन्यास लेने पर चर्चाओं और कयासों का बाजार गर्म है। इसलिए डीविलियर्स का यह पुराना इंटरव्यू भी फिर से चर्चाओं में आ गया है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani