इनकम टैक्स की रडार पर बिटकॉइन एक्सचेंज, देशभर में छापेमारी

नई दिल्ली । इनकम टैक्स की रडार पर बिटकॉइन एक्सचेंज आ रहा है। कर चोरी के मामले में आयकर विभाग की बेंगलुरु जांच इकाई की अगुवाई में विभाग की विभिन्न टीमों ने दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोच्चि और गुरग्राम सहित 9 एक्सचेंज परिसरों पर छापेमारी कर पड़ताल की। बताया कि कथित रुप से कर चोरी के मामले में यह कार्रवाई की गयी है।

इस कार्रवाई का मकसद निवेशकों और व्यापारियों की पहचान के लिए प्रमाण जुटाना, उनके द्वारा किये गये सौदे, दूसरे पक्षों की पहचान, इस्तेमाल किये गये बैंक खातों आदि का पता लगाना है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक ने छापेमारी करने वाली टीमों के पास इन एक्सचेंजों के बारे में विभिन्न प्रकार के वित्तीय आंकडे और अन्य ब्योरे थे।

बताया जा रहा है कि देश में बिटकॉइन उनके खिलाफ यह पहली बडी कार्रवाई है। आपको बता दें कि बिटकॉइन एक आभासी मुद्रा है। देश में इसका विनिमयन नहीं होता है। इसके बढ़ते चलन से दुनियाभर के केंद्रीय बैंक चिंतित हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस तरह की आभासी मुद्रा रखने वाले लोगों को इसके बारे में आगाह किया है। इस साल मार्च में केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने देश और वैश्विक स्तर पर आभासी मुद्राओं पर एक अंतर अनुशासनात्मक समिति का गठन किया था

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani