वाहन में हथियार छिपाया हो या इंसान, दूर से ही पता लगा लेगी पुलिस

आईएसआईएस मॉड्यूल के उज्जैन पैसेंजर में ब्लास्ट को अंजाम देने के बाद मप्र पुलिस सुरक्षा को लेकर और ज्यादा सर्तक हो गई है। यही वजह है कि पुलिस कई आधुनिक डिवाइसेस खरीद रही है। इसके तहत वाहन में छिपाकर हथियार ले जाए जा रहे हों या फिर मानव तस्करी की जा रही हो, दोनों का ही पताभोपाल दूर से चल जाएगा। यह संभव होगा व्हीकल माउंटेड एक्सरे मशीन सिस्टम से। इसके साथ ही कई अन्य आधुनिक डिवाइसेस की खरीदी भी पुलिस कर रही है। पुलिस की स्पेशल ब्रांच ने इसके टेंडर भी जारी कर दिए हैं।

इमारत कितने आतंकी छिपे बताएगा थर्मल डिवाइस

थर्मल डिवाइस के जरिए किसी इमारत में संदिग्ध या आतंकी छिपे होने पर उनकी संख्या का पता आसानी से लग जाएगा। पुलिस इस तरह के छह डिवाइस खरीद रही है। व्हीकल माउंटेड एक्सरे मशीन के दो सिस्टम पुलिस ले रही ह, जिसे पुलिस वाहन में ही फिट किया जाएगा और इन्हें कहीं भी ले जाया जा सकेगा। पुलिस को जिन मार्ग से हथियार ले जाने या तस्करी की खबर लगेगी, वहां इन वाहनों के जरिए चैकिंग होगी, जिससे वाहन के अंदर की पूरी एक्स-रे इमेज पुलिस के सामने आएगी।

कहीं भी छिपाए हो हथियार, डिटेक्टर पकड़ लेगा

पुलिस कॉन्ट्रा बैंड डिटेक्टर भी ले रही है। यह डिवाइस टायराें में, दीवार के अंदर या गड्ढों में छिपाई गई विस्फोटक सामग्री, हथियार और यहां तक की ड्रग्स का पता तक लगा लेती है। पुलिस इस तरह की पांच डिवाइस शुरुआत में ले रही है।

ये भी खरीद रही पुलिस

डिवाइस—–संख्या

मल्टी जोन डोर फ्रेम मैटल डिटेक्टर ——29

पोर्टेबल डोर फ्रेम मैटल डिटेक्टर——278

हैंड हेल्ड मैटल डिटेक्टर——501

एक्सरे बैगेज स्कैनर——04

ऑप्टिकल फाइबर स्कोप——06

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani