परमाणु संयत्र के लिए ढाई सौ हेक्टेयर जमीन और देने की तैयारी

भोपाल। राज्य सरकार ने मंडला जिले में प्रस्तावित चुटका परमाणु संयत्र के लिए करीब ढाई सौ हेक्टेयर जमीन और देने की तैयारी कर ली है।

राजस्व विभाग ने मंडला की करीब 231 हेक्टेयर और सिवनी जिले की 29 हेक्टेयर जमीन चि-त की है, जिसे न्यूक्लीयर कॉर्पाेरेशन ऑफ इंडिया को सौंपा जाएगा। यह प्रस्ताव जल्द ही कैबिनेट में लाया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक मंडला और सिवनी कलेक्टर ने परमाणु संयत्र के लिए जमीन देने का प्रस्ताव भेजा था, जिसे राजस्व विभाग ने मंजूर कर लिया है। मंडला और सिवनी की ये जमीन बरगी बांध से लगी हुई हैं। बताया जा रहा है कि पानी की जमीन होने के कारण यह जमीनें ग्राम पंचायत के इलाके में नहीं आती हैं।

सूत्रों के मुताबिक सरकार किसी विवाद से बचने के लिए यह जमीन दे रही है, ताकि जमीन के लिए ग्राम पंचायतों की अनुमति न लेनी पड़े। उल्लेखनीय है कि चुटका परमाणु संयत्र को लेकर कई आंदोलन हो चुके हैं।

राजस्व विभाग यह जमीन न्यूक्लीयर पॉवर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया को देगा। जमीन की कीमत करीब 4 करोड़ रुपए से ज्यादा है, विभाग कॉर्पोरेशन से इसका प्रीमियम भी वसूलेगा।

गौरतलब है कि पिछले दिनों ही मोदी कैबिनेट ने देशभर के 10 परमाणु संयत्रों के निर्माण को मंजूरी दी है। चुटका परमाणु संयत्र से 700 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होगा

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani