पिता को पेश कर दी पत्नी और खुद गर्लफ्रेंड के साथ गोवा चला गया

शादी के चार महीने बाद बेटे ने अपनी नवविवाहिता पिता को पेश कर दी। अपनी गर्ल फ्रेंड के साथ वह गोवा चला गया, घर में पिता ने बहू को हवस का शिकार बना लिया। पति को बताया तो उसने कहा कि पापा को खुश करती रहो। 3 महीने तक यह सिलसिला चला। महिला आयोग ने विशेष जांच दल बनाने के निर्देश दिए हैं। दोस्त को पत्नी पेश करने का मामला भी आया। पति-पत्नी विवाद, दफ्तर में प्रताड़ना और अन्य 50 मामलों पर सुनवाई हुई।

राज्य महिला आयोग में सोमवार को दिनभर पीड़ित व आरोपियों के बीच जमकर गाली-गलौज चलती रही। कई बार आयोग को डांट-डपट कर हस्तक्षेप करना पड़ा। आयोग की अध्यक्ष लता वानखेड़े ने बताया कि कटनी से आई नवविवाहिता की दास्तान सुनकर वह भी भौंचक रह गईं।

नवविवाहिता किसी तरह ससुर के चंगुल से छूटकर अपनी बुआ के घर पहुंची। इसके बाद मामला पुलिस में दर्ज कराया। अध्यक्ष ने पुलिस अधीक्षक को विशेष टीम से जांच कराकर आरोपी ओमप्रकाश गुनवानी(पिता) और बेटा ईश्वर गुनवानी के खिलाफ बलात्कार का प्रकरण दर्ज कराने के निर्देश दिए।

दोस्तों को पेश कर दी पत्नी

लव मैरिज करने वाले रीवा के दंपति के मामले में आयोग ने मानव तस्करी का प्रकरण दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। लड़की की शिकायत थी कि उसका पति उसे जबरिया शराब पिलाता है और दूसरे लड़कों के साथ सोने को कहता है। हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ दीपक मरावी का मामला भी सुनवाई में रखा गया।

किडनी बेचकर सजा कराउंगा

शादी के एक महीने बाद ही पति-पत्नी में अनबन हो गई। अब साल भर से अलग-अलग हैं, मामला कोर्ट भी चला गया। आयोग की पेशी में दोनों पक्ष जमकर झगड़े। बेटी का पिता बोला अपनी किडनी बेच दूंगा लेकिन तुम लोगों को जेल भिजवाकर रहूंगा।

संचालक ने दी सफाई

राज्य ओपन स्कूल की महिला कर्मचारियों द्वारा संचालक प्रभातराज तिवारी पर लगाए प्रताड़ना के आरोप पर तिवारी ने अपनी सफाई पेश की। आयोग ने संचालक को अपना पक्ष लिखित में देने को कहा है। सुरेंद्र विहार कालोनी की महिलाओं ने पूर्व सैनिक नारायण सैनी पर अश्लीलता के आरोप लगाए। महिलाओं ने आयोग के सामने ही सैनी को खरी-खोटी सुनाई, अध्यक्ष ने भी उसे डांटा। सैनी का कहना था कि रंजिश के कारण उस पर झूठे आरोप लगाए गए हैं।

पति बोला नहीं करेगा तंग

होम्योपैथ कालेज के प्राचार्य एसके मिश्रा के खिलाफ एक महिला ने अश्लीलता एवं मसाज करने को विवश करने की शिकायत की थी। इस पर आयोग ने मामले की जांच के निर्देश दिए। बीडीए की महिला कर्मचारी मसर्रत को उसके पति नासिर परवेज से मिल रही प्रताड़ना पर आयोग ने पुलिस के जरिए नासिर को बुलाकर समझाइश दी। मसर्रत ने तलाक की अर्जी दी है। नासिर ने आयोग को लिखकर दिया कि वह तंग नहीं करेगा।

अफसर ने दिया जवाब

अजा विकास आयोग के सहायक नियोजन अधिकारी अरुण निगम ने भी महिला कर्मचारी के आरोपों का जवाब पेश किया। एक सेवानिवृत फौजी दो साल एक महिला के साथ रहा अब अलग हो गया,महिला ने शोषण की शिकायत कर दी। आयोग ने प्रकरण दर्ज करने के निर्देश दिए।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani