सऊदी अरब में योग अभ्यास को मिली मंजूरी, बाबा रामदेव ने जताई खुशी

नई दिल्ली। सऊदी अरब की सरकार ने खेल गतिविधि के रूप में योग अभ्यास की मंजूरी दे दी है। सऊदी में अरब योग फाउंडेशन की स्थापना करने वाली नाउफ मारवाई ने सोशल मीडिया पोस्ट में इसका दावा किया।

12 नवंबर को किए गए एक फेसबुक पोस्ट में मारवाई ने कहा कि योग जिसका मतलब जोड़ होता है। यह शरीर से मन का मिलन, भावनाओं और आत्मा का मिलन का अभ्यास है। यह एक देश से होते हुए वैश्विक स्तर पर पहुंचते हुए सऊदी अरब भी पहुंच चुका है। इसने कट्टपंथी विचारधारा के बंधनों को तोड़ दिया है।’
By declaring Yoga as a ‘Sports Activity’ Saudi Arabia has taken a historic & scientific decision beyond religions. This will break the myth among Muslim community and open the doors for peace & health for them: Baba Ramdev (File picture) pic.twitter.com/0PEihKClpG
— ANI (@ANI) November 14, 2017

हालांकि सोशल मीडिया साइट द्वारा यह अकाउंट वेरिफाइड नहीं है। उन्होंने भारत सरकार और वाणिज्य दूतावास को ‘असिमित सहायता’ के लिए धन्यवाद दिया है। सऊदी अरब की सरकार की ओर से योग अभ्यास करने की मंजूरी दिए जाने को बड़ा कदम माना जा रहा है, क्योंकि कटट्टपंथी विचारधारा के लोग लगातार इसका विरोध कर रहे थे।

बाबा रामदेव ने सऊदी अरब के इस फैसले पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा है कि योग अभ्यास को मंजूरी देकर सऊदी अरब ने एतिहासिक और वैज्ञानिक फैसला लिया है। बाबा रामदेव ने कहा कि यह धर्म की सीमाओं से ऊपर जाकर लिया गया निर्णय है। इससे मुस्लिम समुदाय में योग को लेकर भ्रांतियां दूर होंगी और उनके स्वास्थ्य व शांति का रास्ता खुलेगा।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani