ऑस्ट्रेलिया की पहली लेस्बियन कपल ने की शादी

ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक शादी को मंजूरी मिलने के बाद वहां की पहली लेस्बियन कपल ने शादी की. एमी लाकर (29) और लॉरन प्राइस (31) ने इतिहास रचते हुए शनिवार को सिडनी में शादी की. नए नवेले जोड़े ने शादी का फंक्शन 65 लोगों की मौजूदगी में पूरा किया.

ऑस्ट्रेलिया ने 2004 में समलैंगिक शादी पर प्रतिबंध लगा दिया था. 9 दिसंबर को ही इस कानून में बदलाव किया गया. दुनिया में ऑस्ट्रेलिया समते 25 ऐसे देश हैं जहां समलैंगिक शादी को कानूनी मान्यता मिल चुकी है. कानून के मुताबिक समलैंगिक शादी के लिए उन्हें चार सप्ताह का नोटिस देना होगा.

शादी के दौरान प्राइस और लाकर ने पारंपरिक गाउन पहना. एमी लाकर और लॉरन प्राइस की शादी की तस्वीरें फेसबुक पर अलग अलग न्यूज़ और पर्सनल अकाउंट से शेयर की गई हैं. फेसबुक पेज पर लोग उन्हें शुभकामनाएं दे रहे हैं.

समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता देने के लिए ऑस्ट्रेलिया में एक ऐतिहासिक सर्वे कराया गया था. इस सर्वे में समलैंगिक शादियों के पक्ष में भारी मतदान हुआ था. इस सर्वे में 1.27 करोड़ लोग यानी कि लगभग 79.5 फ़ीसदी लोग शामिल हुए थे, जिसमें से 61.6 प्रतिशत लोगों ने समलैंगिक शादी के पक्ष में, जबकि 38.4 लोगों ने इसके खिलाफ वोट किया था.

ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया प्रांत ने 20 साल पहले पुरुष समलैंगिकता शादी को क़ानूनी वैधता प्रदान दी थी. ऐसे करने वाला वह तस्मानिया ऑस्ट्रेलिया का अंतिम राज्य था. लेकिन साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया ने विवाह अधिनियम 1961 में संशोधन करते हुए समलैंगिक विवाह पर प्रतिबंध लगा दिया था.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani