IS ने कबूला, हमारा लड़ाका था न्यूयॉर्क में हमला करने वाला शख्स

न्यूयॉर्क में हैलोविन के दिन ट्रक से कुचलकर आठ लोगों की हत्या करने वाले व्यक्ति को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने अपना ‘‘लड़ाका’’ बताया है. अमेरिका की एक निगरानी संस्था के अनुसार, IS ने ये बात कबूल ली है.

एसआईटीई खुफिया समूह के अनुसार, समूह के साप्ताहिक अखबार ‘अल-नाबा’ के ताजा अंक में एक लेख में कहा गया है कि ‘‘इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों में से एक ने न्यूयॉर्क शहर की सड़क पर कई धर्मयोद्धाओं पर हमला किया.’’

उज्बेकिस्तान आव्रजक सैफुल्लू सेइपोव (29) पर आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया गया है. उसने मैनहट्टन में साइकिल ट्रैक पर करीब एक किलोमीटर दूरी तक ट्रक घुसा दिया जिससे कुचलकर आठ लोगों की मौत हो गयी तथा कई अन्य घायल हो गए.

जांच एजेंसी की ओर से दायर आरोपपत्र में यह दावा किया गया है कि सेइपोव ने आईएस से प्रेरित होकर यह हमला करने की बात स्वीकार की है, इतना ही नहीं वह इस घटना को अंजाम देकर काफी खुश है.

आतंकी ने की थी कमरे में ISIS का झंडा लगाने की मांग

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने हमले के बाद ट्वीट किया था कि न्यूयॉर्क हमले का आतंकवादी खुश था, क्योंकि उसने अस्पताल में अपने कमरे में आईएसआईएस का झंडा लगाने की मांग की है. उसने आठ लोगों को मार डाला और 12 अन्य को बुरी तरह घायल कर दिया.

ट्रंप ने फेसबुक पर लिखा था कि न्यूजर्सी का रहने वाला सेईपोव आईएसआईएस से प्रेरित था. उसने अस्पताल में अपने कमरे ISIS का झंडा लगाने की मांग की है. उन्होंने लोगों के हताहत होने पर संवेदना प्रकट करते हुए कहा था कि यह दूसरा हमला है जिसे रुग्ण मानसिकता वाले व्यक्ति ने अंजाम दिया है.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani