US की नई सुरक्षा नीति का ऐलान, भारत को बताया नया ग्लोबल पावर

वाशिंगटन। भारत और अमेरिका के बीच संबंध पिछले कुछ समय में काफी मजबूत हुए हैं. अमेरिका ने अपनी नई राष्ट्रीय सुरक्षा नीति का ऐलान किया है. इस नीति में अमेरिका ने भारत को एक नई ग्लोबल शक्ति बताया है. अमेरिका की ओर से कहा गया है कि वह आने वाले समय में भारत के साथ अपनी रणनीति को और भी मजबूत करेगा.

अमेरिका की नई नीति के अनुसार, भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा बनाए रखने में उसकी नेतृत्व भूमिका का समर्थन करता है. 68 पन्नों के दस्तावेज में यह भी कहा गया कि अमेरिका जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के साथ चतुष्पक्षीय सहयोग बढ़ाने की कोशिश करेगा.

भारत ने की तारीफ

भारत ने अमेरिका की नई राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में द्विपक्षीय संबंधों को दिए गए रणनीतिक महत्व की सराहना की और कहा कि दोनों देश समान उद्देश्य साझा करते हैं जिनमें आतंकवाद से मुकाबला शामिल है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच करीबी भागीदारी भारत-प्रशांत क्षेत्र की शांति, स्थिरता एवं समृद्धि और साथ ही दोनों देशों की आर्थिक प्रगति में भी योगदान देती है.

उन्होंने कहा, हम अमेरिका द्वारा जारी की गई नई राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति में भारत-अमेरिका संबंधों को दिए गए रणनीतिक महत्व की सराहना करते हैं. दो जिम्मेदार लोकतंत्रों के रूप में भारत और अमेरिका समान उद्देश्य साझा करते हैं जिनमें आतंकवाद से मुकाबला और पूरी दुनिया में शांति एवं सुरक्षा को बढ़ावा देना शामिल है.

पाकिस्तान को भी फटकार

अपनी नई सुरक्षा नीति का ऐलान करते हुए ट्रंप ने कहा कि अमेरिका अपनी और उसके सहयोगियों की सुरक्षा के लिए हर कदम उठाएगा. इसके लिए शुरुआत से ही कदम उठाए जाने थे, लेकिन अब हम इस पर सख्त कदम उठाएंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि अगर पाकिस्तान चाहता है कि हमारी दोस्ती कायम रही, तो उसे आतंकवाद के खिलाफ सख्त कदम उठाने ही होंगे. ट्रंप बोले कि हम लोग आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए पाकिस्तान को हर साल बड़ी मात्रा में पैसे देते हैं, उन्हें इस मुद्दे पर हमारी मदद करनी ही होगी.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani