कश्मीर के अनंतनाग लोकसभा सीट पर उप-चुनाव रद्द, नई तिथि की घोषणा करेगा चुनाव आयोग

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर में अशांति और हिंसा के दौर को देखते हुए चुनाव आयोग ने अनंतनाग लोकसभा सीट पर उपचुनाव को रद्द कर दिया है. अनंतनाग लोकसभा सीट पर उपचुनाव 25 मई के लिए टाल दिया गया था. इससे पहले इस सीट पर 12 अप्रैल को उपचुनाव प्रस्तावित था. चुनाव की नई तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी.

चुनाव आयोग ने सोमवार देर रात आदेश जारी करते हुए कहा कि पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मी उपलब्ध न होना चुनाव प्रक्रिया रद्द करने का एक अन्य कारण है।

चुनावी हिंसा में 6 की मौत
गत 9 अप्रैल को श्रीनगर संसदीय क्षेत्र में हुए उपचुनाव के दौरान बडगाम जिले में छह युवक उस समय मारे गए जब सुरक्षाबलों ने एक मतदान केंद्र पर हमला करने वाली भीड़ को तितर-बितर करने के लिए गोली चलाई.

प्रदर्शनकारियों ने मतदान केंद्र पर बोला धावा
अधिकारियों ने बताया कि बडगाम जिले में चरार ए शरीफ के नजदीक पाखरपुरा में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने एक मतदान केंद्र पर धावा बोल दिया और इमारत में तोड़फोड़ की. सुरक्षाबलों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए चेतावनी के रूप में गोली चलाई, लेकिन भीड़ पर कोई असर नहीं हुआ.

तीन ज़िलों में इटंरनेट बंद
प्रशासन ने रविवार को श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव के मद्देनजर श्रीनगर, बडगाम और गंदरबल तीनों जिलों में इटंरनेट सेवाएं बंद कर दी है. इन तीनों जिलों में होने वाले चुनाव के मद्देनजर मोबाइल इंटरनेट और ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी बंद कर दी गई है. सूत्रों ने बताया कि चुनावों के दौरान अलगाववादियों द्वारा किसी तरह की अफवाह फैलाने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है.

पेलट गन नहीं थी इसलिए बीएसएफ ने चलाई गोलियां
अधिकारियों ने कहा कि गोलीबारी में छह लोग घायल हो गए जिनमें से पांच की बाद में मौत हो गई. मरने वालों की पहचान 20 वर्षीय मोहम्मद अब्बास और 15 वर्षीय फैजान अहमद के रूप में हुई है. दोनों की मौत गोली लगने की वजह से हुई.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani