अरुणाचल में इंडियन एयरफोर्स का Mi-17 V5 हेलीकॉप्टर क्रैश, सभी सात सैनिक शहीद

ईटानगर । अरुणाचल प्रदेश में शुक्रवार को एक बड़े हादसे की खबर है। यहां सुबह छह बजे इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) का एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर का क्रैश हो गया जिसमें सवार सभी सात सैनिक शहीद हो गए हैं। आईएएफ की ओर से भी इस खबर की पुष्टि कर दी गई है। इंडियन एयरफोर्स ने इस घटना की कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी के आदेश दे दिए हैं।

85वें एयरफोर्स डे से पहले बड़ा हादसा

क्रैश में एयरफोर्स के दो ऑफिसर, एक मास्टर वारंट ऑफिसर और सार्जेंट रैंक के जवान सवार थे। वहीं सेना के दो सिपाही भी इसी हेलीकॉप्टर में थे। हेलीकॉप्टर जिस समय घटना का शिकार हुआ, उस समय वह एयर मेनटेंस मिशन पर था। एमआई-17 एक रशियन हेलीकॉप्टर है। दुख की बात है कि यह हादसा तब हुआ है जब आईएएफ आठ अक्टूबर को अपनी 85वीं सालगिरह मनाने की तैयारी कर चुका है। बुमला, भारत और चीन की सीमा पर स्थित है और भारत के लिए कई मायनों में अहम है। एयरफोर्स की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस घटना की वजहों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी के ऑर्डर दिए गए हैं। रेस्क्यू टीमें घटनास्थल के लिए रवाना कर दी गई हैं।

साल 2013 में भी हुआ क्रैश

यह क्रैश भारत-चीन बॉर्डर के नजदीक हुआ है और घायल जवान को एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। साल 2013 में जब केदारनाथ में भयंकर बाढ़ आई थी तो उस समय भी यही हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था। तब घटना में 20 लोगों की मौत हो गई थी जिसमें एयरफोर्स ऑफिसर समेत, एनडीआरएफ और आईटीबीपी के जवान भी शामिल थे।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani