छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन, 3 ढेर, हथियार भी बरामद

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में ITBP की 44वीं बटालियन ने बुधवार रात करीब 10 बजे एक नक्सल विरोधी अभियान के तहत 3 खतरनाक नक्सलियों के मारा गिराया. इन्हें मानपुर क्षेत्र में पीएस खाड़गांव के कोपेंकड़का क्षेत्र के जंगल में मार गिराया गया. इन नक्सलियों के पास से खतरनाक हथियार भी बरामद हुए है. पुलिस ने बताया कि संयुक्त पुलिस दल को मानपुर क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियान के लिए रवाना किया गया था.

ITBP के अधिकारियों ने ‘आजतक’ को जानकारी दी, कि मारे गए नक्सलियों की पहचान एरिया कमेटी सदस्य महेश, एरिया कमेटी सदस्य और पल्लेमाड़ी लोकल आर्गेनाइजेशन स्क्वाड के कमांडर राकेश और इसी स्क्वाड के डिप्टी कमांडर रंजीत के रूप में हुई है. उन्होंने बताया कि इन नक्सलियों के सिर पर क्रमश: पांच, पांच और तीन लाख रूपए का इनाम था. तीनों नक्सली बस्तर क्षेत्र के थे.

नक्सलियों ने पुलिस दल पर की गोलीबारी

एसपी ने बताया कि पुलिस जब रात कोपेनकड़का गांव के जंगल में पहुंची तब नक्सलियों ने पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी. पुलिस ने भी जवाबी कार्वाई की. उन्होंने बताया कि पुलिस दल की जवाबी कार्वाई के कुछ देर बाद नक्सली वहां से फरार हो गए.

नक्सलियों को दी जा रही थी गोरिल्ला ट्रेनिंग

पिछले कुछ दिनों से ऐसी खुफिया रिपोर्ट गृह मंत्रालय के पास आ रही थी कि नक्सली बस्तर के इलाके से और दंडकारण्य जंगलों से अब अपना इलाका शिफ्ट करके महाराष्ट्र मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के ट्राई जंक्शन में बना रहे हैं. करीब 25 से 30 नक्सली इस इलाके में सक्रिय होकर नई भर्ती करके नक्सलियों को गोरिल्ला ट्रेनिंग दे रहे हैं. इस खुफिया रिपोर्ट के आधार पर सुरक्षा बलों ने जब राजनादगांव के इस इलाके में ऑपरेशन किया तो तीन नक्सली ढेर हो गए.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani